हॉकी वर्ल्डकप: कनाडा को हराकर क्वार्टरफाइनल में पहुंचना चाहेगा भारत

hockey world cup india vs canada pool c match
हॉकी वर्ल्डकप: कनाडा को हराकर क्वार्टरफाइनल में पहुंचना चाहेगा भारत
हॉकी वर्ल्डकप: कनाडा को हराकर क्वार्टरफाइनल में पहुंचना चाहेगा भारत
हाईलाइट
  • फॉर्म को देखते हुए भारतीय टीम का पलड़ा भारी लग रहा है।
  • भारतीय टीम शनिवार को कनाडा के खिलाफ पूल C का अपना आखिरी ग्रुप मैच खेलेगी।
  • यह मुकाबला शाम 7:00 बजे से शुरू होगा।

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। भुवनेश्वर में खेले जा रहे 14वें हॉकी वर्ल्डकप के पूल C में शनिवार को भारतीय टीम अपना आखिरी ग्रुप मैच खेलेगी। भारत कनाडा के खिलाफ खेले जाने वाले इस आखिरी मैच को जीतकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने उतरेगा। यह मुकाबला शाम 7:00 बजे से शुरू होगा। वहीं इसी ग्रुप के अन्य मैच में बेल्जियम की टीम साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी। बता दें कि भारतीय टीम इस वक्त ग्रुप C में 4 पॉइंट के साथ टॉप पर है।

आंकड़ों में कनाडा भारत से आगे
दोनों टीमों की बात करें तो जहां एक तरफ भारत की वर्ल्ड रैंकिंग पांच है, वहीं कनाडा वर्ल्ड रैंकिंग में 11वें नंबर पर है। भारत ने कनाडा के खिलाफ 2013 से अब तक पांच मैच खेले हैं। इसमें से भारत ने केवल एक, कनाडा ने तीन और एक मैच ड्रॉ रहा है। बेल्जियम को 2018 वर्ल्डकप के ओपनिंग मैच में कनाडा के खिलाफ जीत के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। हालांकि फॉर्म को देखते हुए भारतीय टीम का पलड़ा भारी लग रहा है।

भारतीय फॉरवर्ड पर रहेगा सारा दारोमदार
रियो ओलंपिक 2016 के पूल मैच में भारत के खिलाफ कनाडा ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए ड्रॉ खेला था। वहीं लंदन में पिछले साल हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल में कनाडा ने भारत को 3-2 से हराकर पांचवां स्थान हासिल किया था। ऐसे में दोनों टीमों के बीच एक कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। भारतीय टीम के फॉरवर्ड खिलाड़ी मनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह, आकाशदीप सिंह और ललित उपाध्याय पर इस मैच को जीताने का बड़ा दारोमदार होगा।

पूल C में कड़ी टक्कर
बात अगर पूल C की करें तो अभी फिलहाल सभी टीमों के लिए क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के दरवाजे खुले हैं। पूल में टॉप पर रहने वाली टीम डायरेक्ट क्वार्टरफाइनल में प्रवेश करेगी। वहीं दूसरे और तीसरे स्थान की टीमें दूसरे पूल की दूसरी-तीसरी टीमों से क्रॉसओवर खेलेंगी। इससे क्वार्टरफाइनल के बाकी चार स्थान तय होंगे।

बता दें कि भारत ने अपने पहले पूल मैच में साउथ-अफ्रीका को 5-0 से हराया था। वहीं तीसरे रैंक वाली बेल्जियम से 2- 2 से ड्रॉ खेला था। जबकि कनाडा को बेल्जियम ने 2-1 से हराया था और कनाडा ने दक्षिण अफ्रीका से 1-1 से ड्रॉ खेला था। भारत पूल C में चार पॉइंट लेकर टॉप पर है। ओलंपिक सिल्वर मेडल विजेता बेल्जियम के भी चार अंक हैं, लेकिन भारत गोल एवरेज में बेल्जियम से आगे है। भारत का गोल एवरेज +5 है, वहीं बेल्जियम का +1 है।
 

Created On :   7 Dec 2018 3:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story