comScore

होली पर ज्यादा चढ़ गया है भांग का नशा तो इन घरेलू उपायों से उतारें

September 02nd, 2018 09:40 IST

डिजिटल डेस्क । होली पर जिस तरह रंग और खाने-पान का महत्व है ठीक उसी तरह इस त्यौहार पर भांग पीने का भी काफी महत्व है। होली पर खास तैर पर भांग पीने की व्यवस्था की जाती है। जगह-जगह भांग आपको आसानी से मिल जाएगी। दरअसल भांग पीने के कई फायदे होते है, जैसे भांग सिरदर्द का इलाज करती है,पाचनशक्ति को बढ़ाती है,घाव को ठीक करती है,त्वचा को चिकना बनाती है,मूड को सुधारती है,मांसपेशियों के विकास में मददगार होती है। यही वजह है कि इस दिन भांग पीने से कोई नहीं रोकता है और इसी का फायदा उठा कर कई लोग जरूरत से ज्यादा भांग पी लेते हैं। हल्के-फुल्के नाश्ते-खाने में गुजिया और दही बड़ा का आनंद लेते हैं तो पीने के लिए दूध में भांग मिलाकर ठंडई बनाते हैं। ये अलग बात है कि नशा चढ़ने पर होली का मजा किरकिरा हो जाता है। 

भांग का अत्यधिक सेवन करने से जो आम दिक्कत होती है जैसे भूख ना लगना, किसी भी कार्य की ओर केंद्रित ना हो पाना, नींद आने में भी दिक्कत होना, वजन का कम हो जाना, स्वभाव में चिड़चिड़ापन आना और साथ ही थोड़े-थोड़े समय में गुस्सा भी आना। ऐसे में भांग का नशा जल्‍द उतारना जरूरी होता है। इसलिए भांग का सेवन करें पर इसका भी खयाल रखें कि अगर नशा ज्यादा हो जाए तो उसे कैसे उतारें।

- भांग उतारने के लिए खटाई का सेवन करना सबसे बेहतर तरीका है। इसके लिए आप नींबू, छाछ, दही या फिर इमली का पना बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं।

- अगर भांग पीने के बाद बहुत अधि‍क नशा होने से व्यक्ति बेहोशी में हो, तो सरसों का तेल हल्का गुनगुना करके संबंधि‍त व्यक्ति के कान में डाल दें। एक-दो बूंद सरसों का तेल दोनों कानों में डालें।

- कई लोग घी के सेवन को भी भांग के इलाज के तौर पर प्रयोग करते हैं। इसके लिए शुद्ध देशी घी का अत्यधि‍क मात्रा में सेवन करना बेहद जरूरी है, ताकि भांग का नशा उतरने में आसानी हो।

- अरहर की कच्ची दाल कर प्रयोग भी भांग उतारने में काफी मददगार है। इसके लिए अरहर की कच्ची दाल को पीसकर पानी के साथ संबंधि‍त व्यक्ति को दें या फिर इसे पानी से साथ पीसकर पिलाएं।

- भुने हुए चने और संतरे का सेवन, भांग का नशा कम करने का एक बढ़ि‍या विकल्प है। इसके अलावा बगैर शक्कर या नमक डला हुआ नींबू पानी 4 से 5 बार पिलाने पर भांग का नशा उतर जाएगा।

- सफेद मक्खन के सेवन से भी भांग के नशे में तुरंत आराम मिलता है।

- दही या दही से बनी चीजें जरूर खाएं। ये भी भांग का नशा उतारने में मदद करती हैं। 

भांग से सिरदर्द बढ़े तो क्या करें?

कई लोगों को भांग सूट नहीं करती। इससे उनके सिर में दर्द हो जाता है तो जान लें, आपको नशा उतारना है तो धूप में लंबे समय तक कतई न रहें, खुद को हाइड्रेट रखें, तला-भुना खाना न खाएं, अन्यथा ये सभी चीजें भांग के हैंगओवर को दोगुना कर सकती हैं।

भांग के साथ शराब सेवन ना करें

आपने ये कहावत जरूर सुनी होगी कि एक तो करेला, ऊपर से नीम चढ़ा। भांग के साथ भी कुछ ऐसा ही हो जाएगा अगर आप शराब पी लेंगे। हैंगओवर उतरने की बजाय भांग-शराब का कॉकटेल आपको कई दिन तक परेशान कर सकता है।इसलिए इससे बचें। इतना ही नहीं, भांग का नशा चढ़ गया हो तो फ्राइड फूड, खट्टा संतरे का जूस, बर्गर से भी बचें क्योंकि ये सभी चीजें आपको सिर दर्द के साथ पेट दर्द भी दे सकती हैं।


 

कमेंट करें
mLeGf