comScore
Dainik Bhaskar Hindi

Holi Special: टेस्टी गुजिया के साथ करें होली की शुरुआत

BhaskarHindi.com | Last Modified - March 18th, 2019 12:00 IST

2.5k
0
0
Holi Special: टेस्टी गुजिया के साथ करें होली की शुरुआत

डिजिटल डेस्क। रंगों का त्यौहार होली इस बार चैत्र कृष्ण प्रतिपदा गुरुवार 21 मार्च को मनेगी। अब होली है तो गुजिया की बात न हो ऐसा भला हो सकता है क्या? होली पर गुजिया बनाई जाती है। तो चलिए जानते हैं आज चाशनी वाली गुझिया बनाने की रेसिपी।  

सामग्री
मैदा 2 कप, 1 कप घी, पानी, भरावन सामग्री, 1 बड़ी चम्मच भुना खोया, 1 कप चीनी, 1 टी स्पून छोटी इलायची पाउडर, 1 टी स्पून बादाम कद्दूकस, डीप फ्राई करने के लिए घी,और चाशनी बनाने के लिए 1 कप पानी, 1 कप चीनी।  

गुजिया बनाने की विधि
सबसे पहले इसे 1/4 कप घी और पानी में मैदें को अच्छे से गूंथ ले। इसके बाद करीब आधे घंटे के लिए इसे रखकर छोड़ दें। खोए को हल्की आंच पर थोड़ी देर के लिए भूनें। इसके  बाद इसे ठंडा हो जाने पर इसमें बादाम, इलायची पाउडर और चीनी मिलाएं।

अब गूंथे हुए मैदा की लोई बनाकर गोल पूरी बेल लें और उसमें बनाया गया मिक्सचर भरें। किनारों पर हल्का पानी लगाकर उसे बंद करें। फैंसी कटर की मदद से उसके किनारों को शेप दें। फिर घी को कढ़ाही में गर्म करें और हल्की आंच पर बनाई गई गुजिया को तब तक तलें जब तक वह हल्के भूरे रंग की न हो जाएं। 

इसके बाद 1 पैन में चीनी और पानी डालकर चाशनी तैयार करें। फिर तली हुई गुजिया को चाशनी में डालकर डिप करें और प्लेट में हल्का सूखने के लिए रख दें। ठंडा होने पर गुजिया को डब्बे में पैक करके रख दें या सर्व करें और आंनद ले होली पर घर की बनी हुई गुजिया का।


 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download