ग्राहकों पर बढ़ेगा होम लोन का बोझ, SBI-PNB-ICICI ने बढ़ाई कर्ज दरें

Home loans set to get costlier as SBI, PNB, ICICI Bank hike lending rates
ग्राहकों पर बढ़ेगा होम लोन का बोझ, SBI-PNB-ICICI ने बढ़ाई कर्ज दरें
ग्राहकों पर बढ़ेगा होम लोन का बोझ, SBI-PNB-ICICI ने बढ़ाई कर्ज दरें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। होली के एक दिन पहले जहां एक ओर खुदरा और थोक जमा ब्याज दरों में वृद्धि कर SBI ने ग्राहकों को तोहफा दिया है तो वहीं दूसरी ओर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में बढ़ोतरी कर होमलोन ग्राहकों को झटका मिला है। गुरुवार को SBI ने कर्ज पर ब्याज दर को तुरंत प्रभाव से 0.20 प्रतिशत बढ़ाकर 8.15 प्रतिशत कर दिया है। इसके अलावा ICICI बैंक और पीएनबी ने भी कर्ज दरों में इजाफे की घोषणा की। इस बढ़ोतरी से हर महीने की EMI पर असर पड़ेगा। यहां ये जान लेना जरूरी है कि MLCR बढ़ोतरी का असर केवल उन ग्राहकों पर पड़ेगा जिनके लोन MLCR से लिंक्ड हैं।

2016 के बाद पहली बार बढ़ाई ब्याज दर
2016 के बाद पहली बार SBI ने कर्ज पर ब्याज दर बढ़ाई है। बैंक ने एक साल के कर्ज पर MLCR में 0.20 प्रतिशत की वृद्धि की है। इससे पहले ये 7.95 प्रतिशत थी। वहीं छह महीने के कर्ज पर MLCR 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 8 प्रतिशत रखी गई है। 3 साल की अवधि के कर्ज पर ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 8.35 प्रतिशत किया गया है। वहीं, पीएनबी ने MCLR की दर में 0.15 फीसदी की बढ़ोतरी की है। यह रेट भी 1 मार्च 2018 से लागू हो गया है। पीएनबी का एमसीएलआर 8.15 फीसदी था जोकि बढ़कर 8.30 कर दिया गया है। एसबीआई और पीएनबी की तरह आईसीआईसीआई ने भी MCLR में 15 बेसिस पॉइंट का इजाफा किया है। एचडीएफसी और कुछ अन्य बैंक अगले सप्ताह इस पर फैसला ले सकते हैं।

 



खुदरा और थोक जमा दरों में वृद्धि
इससे पहले देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी खुदरा और थोक जमा दरों को 0.75% तक बढ़ाया है। एक करोड़ रुपये तक की खुदरा जमा दर में 0.50 प्रतिशत तक वृद्धि की गई है। ये दरें बुधवार से लागू हो चुकी है। अब फिक्स्ड डिपॉजिट पर पहले से ज्यादा ब्याज ग्राहक को मिलेगा।

बैंक ने दो वर्ष से 10 वर्ष तक की अवधि वाले खुदरा जमा की दर में 0.50% वृद्धि कर इसे 6% से 6.5% कर दिया है। बैंक ने अपनी सावधि थोक जमा दर को भी बदला है. एक वर्ष लेकिन दो वर्ष से कम की अवधि में परिपक्व होने वाली एक करोड़ रुपये से 10 करोड़ रुपये की थोक जमा पर ब्याज दर को 0.50% बढ़ाकर 6.25% से 6.75% किया गया है।   

इसी प्रकार दो वर्ष लेकिन तीन वर्ष से कम की अवधि में परिपक्व होने वाली जमा पर दर को 0.75% बढ़ाकर 6.75% कर दिया है. एक वर्ष से लेकर दो वर्ष से कम की अवधि में परिपक्व होने वाली 10 करोड़ रुपये से अधिक की जमा पर ब्याज दर को 0.50% बढ़ाकर 6.75% किया गया है. वहीं, दो वर्ष से लेकर तीन वर्ष से कम की अवधि में परिपक्व होने वाली थोक जमा पर ब्याज दर 0.75% बढ़ाकर 6.75% किया गया है.

 

Created On :   1 March 2018 4:57 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story