गर्मी में पेट हो जाता है अपसेट तो जरूर खाएं दही

गर्मी में पेट हो जाता है अपसेट तो जरूर खाएं दही

 

डिजिटल डेस्क । गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है और अब हर घर में दही का इस्तेमाल बढ़ गया है। इस मौसम ये गर्मी से राहत दिलाने में मदद करता है। इसकी अच्छी बात ये है कि  दही बच्चों और बड़ों दोनों को खूब सुहाता है। दरअसल दही मीठा और नमकीन दोनों ही तरीकों से खाया जा सकता है। इसलिए ये सभी को ज्यादा पसंद भी आता है। दही स्वाद में जितना अच्छा होता है, उतना ही फायदेमंद भी होता है।  खास कर पेट के लिए। दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन के अलावा विटमिन B6 और विटमिन B12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। दही में मौजूद लाभदायक बैक्टीरिया आपको स्वस्थ रखता है। साथ ही गर्मी के दिनों में तो दही और दही से बनी चीजें जैसे लस्सी और छाछ पेट को ठंडा रखने के साथ ही कई दूसरी समस्याओं से भी बचाता है। आइए जानते है दही के फायदों के बारे में। 

 

मुंह के छाले

दही को मुंह के छालों पर दिन में 2-3 बार लगाने से छाले दूर हो जाते हैं। दही और शहद को समान मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से भी मुंह के छाले दूर हो जाते हैं।

 

 

अपच करे दूर

कई लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद ही ऐसिडिटी होने लगती है। अगर आपको भी यह समस्या है, तो खाने के तुरंत बाद या खाने के साथ एक कटोरी दही खाएं। ये आपके शरीर का PH बैलेंस बनाए रखेगा। साथ ही पेट में खाने से पैदा हुई गर्मी को कम करेगा जिससे ऐसिडिटी नहीं होगी। खाने के बाद दही खाने से खाना आसानी से पच जाता है।

 

 

 

बालों की सुंदरता

नहाने से पहले बालों में दही से अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए। कुछ समय बाद बालों को धो लेने से बालों की खुश्की या रूसी खत्म हो जाती है।

 

 

टैनिंग होगी दूर

गर्मियों में अक्सर शरीर पर तेज धूप पड़ने से त्वचा टैन हो जाती है। ऐसे में टैनिंग कम करने के लिए दही एक बेहतर विकल्प है। इतना ही नहीं, दही में बेसन मिलाकर लगाने से भी चेहरे पर चमक आती है।

 

 

 

हड्डियों की मजबूती

दही में कैल्शियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। यह हड्डियों के विकास में सहायक है। साथ ही दही, दांत और नाखून को भी मजबूत बनाता है। इससे मांसपेशियों के सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है।

 

जोड़ों का दर्द करे दूर

हींग का छौंक लगाकर दही खाने से जोड़ों के दर्द में फायदा मिलता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी है।

 

 

 

Created On :   22 March 2018 3:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story