डुमना एयरपोर्ट पर अंडरग्राउंड केबल बिछाने का काम कब तक ?

How long does it take to lay underground cable at Dumna Airport?
डुमना एयरपोर्ट पर अंडरग्राउंड केबल बिछाने का काम कब तक ?
डुमना एयरपोर्ट पर अंडरग्राउंड केबल बिछाने का काम कब तक ?

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। हाईकोर्ट ने मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को नोटिस जारी कर पूछा है कि डुमना एयरपोर्ट में अंडरग्राउंड केबल बिछाने का काम कब तक पूरा हो जाएगा? इस बारे में कंपनी को जानकारी पेश करने के निर्देश देते हुए हाईकोर्ट ने अगली सुनवाई सिंतबर महीने के पहले सप्ताह में रखी है।

गौरतलब है कि इंजीनियर सुधीरचंद्र दत्त की ओर से साल 2004 में दायर इस मामले में अभी एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के मुद्दे पर हाईकोर्ट में सुनवाई की जा रही है। इस मामले पर हाईकोर्ट ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) से पूछा था कि किस तरह डुमना के मौजूदा हवाई अड्डे को घरेलू हवाई अड्डा और फिर दूसरे चरण में इंटरनेशनल लेबल का बनाया जा सकता है। दो चरणों में इसलिए ताकि समय और खर्च की बचत हो सके। पूर्व में हुई सुनवाई के दौरान डुमना एयरपोर्ट में रनवे के विस्तार में बाधक बन रहे बिजली के तारों को अब अंडरग्राउंड करने का बयान AAI की ओर से दिया गया था, ताकि तारों से कोई विमान न टकरा पाए। 

तारों की शिफ्टिंग का पूरा खर्च एयरपोर्ट अथॉरिटी ने खुद उठाने की बात भी कही थी। मामले पर 14 जुलाई को हुई सुनवाई के दौरान AAI की ओर से कहा गया था कि पहले एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग बनेगी और फिर नया एटीसी और नया रनवे बनेगा। नई बिल्डिंग की डिजाईन के लिए टेंडर बुलाए गए हैं,जो जल्द खोले जाएंगे। 

मामले पर आगे हुई सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता सिद्धार्थ दत्त, एएआई की ओर से अधिवक्ता अनूप नायर, केन्द्र सरकार की ओर से अधिवक्ता विक्रम सिंह और राज्य सरकार की ओर से शासकीय अधिवक्ता अमित सेठ हाजिर हुए। नायर ने युगलपीठ को बताया कि AAI ने हाईटेंशन लाईन को अंडरग्राउंड करने के लिए विद्युत वितरण कंपनी के पास रकम जमा कर दी है।  हाईटेंशन लाईन को अंडरग्राउंड करने में लगने वाले समय के मुद्दे पर कोई जवाब पेश न किए जाने पर चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता और जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की युगलपीठ ने पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। 

Created On :   11 Aug 2017 2:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story