comScore
Dainik Bhaskar Hindi

इन 4 आसान तरीकों से लिंक करें Aadhaar को अपने Driving License से

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 18th, 2018 18:01 IST

6.7k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जैसा की आप जानते हैं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार में आधार कार्ड को काफी अहमियत दी जा रही है। ऐसे में, यह अनिवार्य हो गया है कि आप अपने सभी महत्वपूर्ण एकाउंट्स और डाक्यूमेंट्स को आधार कार्ड से लिंक करें। ऐसा कई बार देखने में आया है की लोगों को अपने एकाउंट्स और डाक्यूमेंट्स को आधार कार्ड से लिंक करने में खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा है। यहां ये बताना जरूरी है की ड्राइविंग लाइसेंस राज्य के ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा जारी किया जाता है। इसलिए ऐसी कोई वेबसाइट नहीं है जहां आप अपने इन दो  महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स को लिंक कर सकें। इसके बदले आपको अपने राज्य के ट्रांसपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा | एक बार आप वहां पहुँच गए तो आप आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से इन 4 कदमों से लिंक कर सकते हैं।

Image result for driving licence and aadhar card link

इससे पहले की हम आपको बताएं की आप कैसे आधार और ड्राइविंंग लाइसेंस को लिंक कर सकते हैं, पढ़िए कि क्यों इन दो महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स को लिंक करना जरूरी है।

  1. ताकि सरकार नकली लाइसेंस को जब्त कर सके।
  2. ताकि सरकार ऐसे लोगों की पहचान कर सके जिनके पास एक से ज्यादा लाइसेंस हैं।
  3. ताकि सरकार को ट्रांसपोर्ट विभाग के काम-काज को अच्छी तरह चलाने में अस्सानी हो।

चार आसान कदमों से लिंक करें आधार और ड्राइविंग लाइसेंस को

1. सबसे पहले उस राज्य के ट्रांसपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर जाए जिसने आपको Driving License जारी किया है।

2. वेबसाइट पर ‘Aadhaar Number Entry’ का विकल्प ढूंढें। इस विकल्प को सेलेक्ट करने के बाद, सर्च एलिमेंट में Driving License ऑप्शन को चुनें। इसके बाद वेबसाइट पर अपना Driving License नंबर डालें।

3. इसके बाद आधार नंबर वेबसाइट पर एंटर करें।

4. अंत में ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें। आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP मैसेज आएगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए OTP वेबसाइट पर डालें।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download