घर में लगा है Wi-Fi, तो इन तरीकों से उसे बनाएं 'सेफ' और 'सिक्योर'

How to safe and secure your wifi at home try these five steps
घर में लगा है Wi-Fi, तो इन तरीकों से उसे बनाएं 'सेफ' और 'सिक्योर'
घर में लगा है Wi-Fi, तो इन तरीकों से उसे बनाएं 'सेफ' और 'सिक्योर'

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल इंटरनेट के लिए ज्यादातर लोग भले ही स्मार्टफोन का यूज़ करते हों, लेकिन तब भी बहुत से लोग हैं जो इसके लिए घर में wifi का इस्तेमाल करते हैं। Wi-fi के साथ सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि अगर किसी को भी इसका पासवर्ड पता चल जाए तो फिर वो पूरा का पूरा डाटा उड़ा देता है। इसके साथ ही हैकर्स के अटैक और सिक्योरिटी को लेकर भी खतरा बना रहता है। कुछ लोग इसी डर की वजह से घर में Wifi तो लगवा लेतें हैं, लेकिन उसे ऑन नहीं करते। अपने Wifi कनेक्शन को सेफ और सिक्योर रखना बहुत ही आसान है। इसलिए आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिसे आजमाकर आप अपने घर या ऑफिस के Wifi कनेक्शन को सेफ और सिक्योर बना सकते हैं। 

1. राउटर का पासवर्ड बदलें: जब भी आप घर में Wifi लगवाते हैं, तो उसके राउटर का एक डिफॉल्ट यूजरनेम और पासवर्ड होता है, जिसे आमतौर पर लोग इग्नोर करते हैं। इसलिए अपने राउटर को इंटरनेट से कनेक्ट करने से पहले उसके एडमिन पैनल में लॉग-इन करके डिफॉल्ट यूजरनेम और पासवर्ड को जरूर बदल दें। 

2. अच्छा पासवर्ड रखें: कई लोग अपने Wifi का पासवर्ड अपनी बर्थ डेट या मोबाइल नंबर को रख लेते हैं, लेकिन इस तरह के पासवर्ड को हैक करना बहुत ही आसान है। इसलिए हमेशा अपने कनेक्शन का पासवर्ड कुछ ऐसा रखें जो आसानी से हैक न किया जा सके। इसके साथ ही अगर आपने अपने किसी दोस्त को Wifi का पासवर्ड बताया है, तो उसे भी बाद में बदल लें। 

3. राउटर के फर्मवेयर को अपडेट रखें: आपका wifi राउटर किस तरह से काम कर रहा है, इसको कंट्रोल करने के लिए राउटर में एम्बेडेड होता है। अगर आपका wifi का सिग्नल वीक आ रहा है या बहुत ही स्लो चल रहा है, तो एक बार अपने राउटर के फर्मवेयर को अपडेट करवा लें। इससे आपकी बाकी की प्रॉब्लम्स भी सॉल्व हो जाती हैं।

4. VPN का इस्तेमाल करें: अगर किसी को भी आपकी ब्राउज़िंग हिस्ट्री को देखना हो तो वो Wifi को हैक कर आसानी से ऐसा कर सकता है। इससे बचने के लिए आप वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) का इस्तेमाल करें। इसके कारण किसी के लिए भी आपके वेब ब्राउज़र की जासूसी कर पाना आसान नहीं होगा।  

5. जरुरत न हो तो ऑफ कर दें: हो सकता है कि आप अपने घर में दिन भर wifi को ऑन रखते हों, लेकिन ऐसा करने से wifi के हैक होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। इसलिए जरुरी न होने पर इसे ऑफ कर दें। ऐसा करने से कोई भी आपके नेटवर्क में नहीं घुस सकता। 

Created On :   31 Aug 2017 7:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story