comScore
Dainik Bhaskar Hindi

नटखट बिल्ली को 1 मिनट में सुला देगी ये ट्रिक, देखें VIDEO

BhaskarHindi.com | Last Modified - October 08th, 2017 14:19 IST

494
0
0

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बिल्ली सभी लड़कियों की फेवरेट पेट एनिमल होती है। बिल्ली जितनी छोटी होती है उतनी ही क्यूट होती है, लेकिन सभी इस बात को भी मानेगें की छोटी बिल्लियां बहुत ही शैतान होती हैं। कई बार तो उनकी शैतानियां इतनी बढ़ जाती हैं कि उनको संभाल पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है लेकिन ये महाशय एक सेकेंड में नटखट बिल्ली को शांत करने का गुर जानते हैं।

ऐसे किया शैतान बिल्ली को कंट्रोल

इस वीडियो में तीन चार लोग बैठे हैं वहीं पर उनकी पालतू बिल्ली भी घुम रही है जिसे एक आदमी पकड़ता है और उसे गर्दन के बल उठा रहा है। इसके बाद वो आदमी बिल्ली की गर्दन की स्किन को खीचं कर उस पर पेपर क्लीप लगा देता है जिससे वो बिल्ली एक दम सुस्त पड़ जाती है। 

लोगों ने की जमकर आलोचना

ये वीडियो सोशल मीडिया पर छाया हुआ जिसपर लोग अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दे रहें हैं जिनमें अधिकतर लोगों ने इसकी आलोचना की और कहा कि ये अमानवीय है किसी भी जानवर के साथ ऐसा व्यवहार नहीं करना चाहिए। 

हालांकि इस वीडियो के मेकर का कहना है कि इस दौरान ये हार्म नहीं हुई है और न ही ये कोई क्रुएलिटी है। बल्कि इस बिल्ली का मालिक अपनी बिल्ली ‘मफ्फूसा’ को बेहद प्यार करता है।

रिसर्च ने किया दूध का दूध- पानी का पानी

अब, इससे पहले कि आप विचलित हो जाएं, ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ वैद्यक चिकित्सा के एक 2008 के अध्ययन ने यह माना कि "बिल्लियों को मानवीय रूप से पकड़ने के लिए एक प्रभावी और दर्द रहित तरीका है जिससे उग्र बिल्लियों पर आसानी से काबू पाया जा सकता है।" इस तकनीक का नाम pinch-induced behavioral inhibition (PIBI) या clipnosis कहा जाता है। ये अध्ययन लगभग 30 से 31 बिल्लियों पर किया गया था।

इस तरीके में जैसे बिल्ली अपने बच्चों को पकड़ती है तो वो निष्क्रिय हो जाते हैं ठीक वहीं यहां होता है। इस तरीके में बिल्लियों को दर्द नहीं होता बस वो कुछ देर के लिए सुस्त पड़ जाती हैं।
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर