comScore

कैसे एक आईना खोल देगा आपके किस्मत के द्वार, देखें वीडियो

September 05th, 2018 16:44 IST

डिजिटल डेस्क। आईने के सामने खड़े होकर खुद को निहारना किसे अच्छा नहीं लगता। लेकिन इसकी अहमियत सिर्फ यहीं खत्म नहीं होती। वास्तुशास्त्र के हिसाब से भी घर में दर्पण की काफी अहमियत होती है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 'दर्पण' को वास्तु शास्त्र में किसी भी प्रकार के वास्तु-दोष निवारण के लिए काफी उपयोगी माना गया है। दर्पण में अप्रत्याशित सौभाग्य, धन-संपत्ति और घर में हर्षोल्लास लाने की क्षमता होती है। आपके घर में किस दिशा में, किस आकार और आकृति का दर्पण लगा है, इसका भवन और इसके आस-पास की उर्जा पर काफी प्रभाव पड़ता है। ध्यान देने वाली बात ये है कि दर्पण जितना भाग्‍य को आकर्षित करता है उतना ही दुर्भाग्‍य को भी।  

वास्तु विज्ञान के अनुसार आईने का हल्का और बड़ा होना बहुत लाभदायक होता है। डाइन‌िंग टेबल के सामने आईना लगाना शुभ होता है इससे घर में सुख-समृद्धि आती है। अपना चेहरा देखने के लिए अगर गोल आईने का इस्तेमाल किया जाए, तो ये काफी फायदेमंद रहता है। आईने को खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसमें चेहरा साफ, स्पष्ट और वास्तविक दिखाई दे। तिजोरी के सामने रखा दर्पण धन में दिन दुगुनी और रात चौगुनी वृद्धि करता है। यदि आपके घर का कोई कोना कटा हुआ है तो उस दिशा में शीशा लगा दें, इससे उस कोने का वास्तु दोष समाप्त हो जायेगा। दर्पण को हमेशा पूर्व या उत्तर की दीवार पर इस तरह लगाना चाहिए कि देखने वाले का चेहरा पूर्व या उत्तर की ओर रहे।

धुंधला चेहरा दिखाने वाला आईना आपके जीवन पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। इससे रोगों में भी वृद्धि होती है। आईना टूटा-फूटा, नुकीला, चटका हुआ, धुंधला या गंदा न हो और उसमें प्रतिबिंब, लहरदार या टेढ़ा-मेढ़ा न दिखाई दे।

कमेंट करें
GY5qi