सेवा सहकारी समिति में ऋण वितरण के नाम पर डेढ़ करोड़ का फर्जीवाड़ा

Huge scam found in distribution of loan in Cooperative society
सेवा सहकारी समिति में ऋण वितरण के नाम पर डेढ़ करोड़ का फर्जीवाड़ा
सेवा सहकारी समिति में ऋण वितरण के नाम पर डेढ़ करोड़ का फर्जीवाड़ा

डिजिटल डेस्क, छतरपुर/लवकुशनगर। केंद्रीय सहकारी बैंक लवकुशनगर की सेवा सहकारी समिति पठा चितहरी में फर्जी तरीके से किसानों को करोड़ों रुपए का ऋण बांटने का मामला सामने आया है। समिति द्वारा ऐसे लोगों को ऋण का वितरण कर दिया गया है, जिनके नाम पर एक इंच भी जमीन नहीं है। मामला सामने आने के बाद से हड़कंप मचा हुआ है। बताया जा रहा है कि पठा चितहरी समिति द्वारा 600 से अधिक किसानों को डेढ़ करोड़ रुपए से अधिक की राशि ऋण के रूप में वितरित की गई है। जिन 600 किसानों को ऋण का वितरण किया गया है, उनमें से करीब आधा सैकड़ा किसान ऐसे हैं, जिनके नाम पर एक इंच भी जमीन नहीं है। उसके बाद भी उन्हें हजारों लाखों रुपए के ऋण वितरित किए गए हैं। मामला सामने आने के बाद से समिति प्रबंधक से लेकर समिति में कार्य करने वाले सभी कर्मचारी और अधिकारी कटघरे में खड़े हो गए हैं।

सैकड़ों किसान डिफाल्टर
जिन किसानों को ऋण का वितरण किया गया है, उन किसानों में से करीब 450 किसान डिफाल्टर घोषित किया गया। डिफाल्टर घोषित किसानों से ऋण की वसूली करने में भी बैंक के अधिकारियों के पसीने छूट रहे हैं। हालांकि करीब आधा दर्जन किसानों ने ऋण का पैसा जमा कर दिया है। जिन किसानों ने ऋण के पैसे जमा नहीं किए हैं, उन किसानों से वसूली किए जाने की बात बैंक और समिति के अधिकारी कर रहे हैं।

गांव में न होने के बाद भी दिया ऋण
समिति द्वारा ऋण वितरण में ऐसी जल्दबाजी की गई कि जो किसान गांव में नहीं रह रहे हैं, उन किसानों के नाम पर भी ऋण स्वीकृत कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि पठा चितरही समिति के अंतर्गत पांच गांव आते हैं। इन पांचों गांवों में दर्जनों किसानों के नाम ऋण दिया गया है, जो गांव में रहते ही नहीं हैं। जानकारों की माने तो ऋण वितरण में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया गया है। सही तरीके से पूरे मामले की जांच कराई जाए तो समिति और बैंक के कई अधिकारी नप सकते हैं।

सख्त कार्रवाई होगी
मामला गंभीर है, समिति गठित कर पूरे मामले की जांच कराई जाएगी। समिति और बैंक के जो भी अधिकारी और कर्मचारी दोषी होंगे, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।
करुणेंद्र प्रताप सिंह, अध्यक्ष, जिला सहकारी बैंक
 

Created On :   6 Sep 2018 8:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story