comScore

मानवाधिकार आयोग करेगा 'सिमी कैदियों के प्रताड़ना' की जांच

July 27th, 2017 16:39 IST
मानवाधिकार आयोग करेगा 'सिमी कैदियों के प्रताड़ना' की जांच

दैनिक भास्कर न्यूज़ डेस्क, भोपाल. भोपाल जेल में बंद सिमी आरोपियों के जेल में प्रताड़ना मामले की जांच करने के लिए मानवाधिकार आयोग की एक टीम भोपाल आने वाली है. 24 मई को भोपाल जेल में बंद आरोपी 'सिमी' कैदियों के परिजनों ने राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग में शिकायत की थी कि कैदियों को जेल में प्रताड़ित किया जा रहा है.

परिजनों की शिकायत के साथ देश के कई मानव अधिकार संगठन पीयूसीएल, पीपल्स वॉच, एनसीएचआरओ, क्विल फाउंडेशन जेटीसीए ने भी इस मामले में जल्द कार्यवाही की मांग की थी.
इस सम्बन्ध में भोपाल केंद्रीय जेल अधीक्षक दिनेश नरगावे ने बताया कि राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग की एक एसएसपी स्तरीय टीम आज केंद्रीय जेल पहुंचने वाली थी, लेकिन टीम अब तक भोपाल नहीं पहुंची है.

नरगावे ने बताया कि टीम मंगलवार को भोपाल पहुंच सकती है. इस सम्बन्ध में हमने भी पूरी तैयारी कर ली है. सिमी आरोपियों को प्रताड़ित करने की खबर गलत है. उन्हें जेल में नमाज पढऩे से लेकर खाने-पीने तक की सभी सुविधाओं मुहैया कराई जा रही है. बावजूद इसके सिमी आतंकी तो जेल के अधिकारियों और कर्मचारियों को ही धमकी देते हैं कि उनके बच्चे किस-किस स्कूल में पढ़ रहे हैं, हमे सब मालूम है. ये लोग कोर्ट में भी शिकायत करते हैं और हर महीने जज यहां निरीक्षण करने आते हैं.

कमेंट करें