कॉलेज प्राचार्यों की लापरवाही, सैकड़ों ST/SC छात्रों को नहीं मिली छात्रवृत्ति

Hundreds of ST / SC students did not get scholarship in rewa MP
कॉलेज प्राचार्यों की लापरवाही, सैकड़ों ST/SC छात्रों को नहीं मिली छात्रवृत्ति
कॉलेज प्राचार्यों की लापरवाही, सैकड़ों ST/SC छात्रों को नहीं मिली छात्रवृत्ति

डिजिटल डेस्क रीवा।  कॉलेज प्राचार्यों की लापरवाही के चलते एसटी एससी वर्ग के सैकड़ों छात्र छात्राओं की छात्रवृत्ति का आवंटन है शासन स्तर पर अटक गया है । असल में समय रहते कॉलेज प्राचार्य ने आवेदन के सत्यापन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया जिसके कारण शासन स्तर से संबंधित छात्रों के लिए छात्रवृत्ति का आवंटन नहीं किया गया है । प्राचार्यों की इस कारस्तानी के चलते सैकड़ों की तादात में एसटी एससी वर्ग के छात्र छात्राओं को पठन पाठन को लेकर निरंतर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । जिला प्रशासन और शासन स्तर पर लगातार रीवा संभाग के कॉलेजों में पढऩे वाले 7 वर्ग के छात्र छात्राएं स्कॉलरशिप ना मिलने की निरंतर शिकायत दर्ज करा रहे थे । इसके बाद भी हालात नहीं सुधरे और छात्रों की परेशानी का दौर बदस्तूर जारी रहा जानकारों की माने तो प्राचार्यों की लापरवाही के चलते तकरीबन एक करोड़ की छात्रवृत्ति का आवंटन ही शासन स्तर पर अटक गया है । जिसके चलते संबंधित छात्र छात्राओं की परेशानी समाप्त होने का नाम नहीं ले रही है । शैक्षणिक सत्र 2017 18 के अंतर्गत अकेले शासकीय कन्या महाविद्यालय रीवा ने 98 छात्राओं के आवेदन पत्रों पर समय सीमा के अंदर कार्यवाही करना अपनी जिम्मेदारी नहीं समझी इस वजह से इन संबंधित छात्राओं को छात्रवृत्ति हासिल करने के लिए कालेज और जिला प्रशासन का दरवाजा खटखटाना पड़ रहा है । इस मामले में रीवा संभाग में संचालित प्राइवेट और सरकारी कॉलेज के प्राचार्यों की कार्यशैली किसी से छिपी नहीं है । शासन ने छात्रवृत्ति को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही ना करने का आदेश जरूर जारी किया था पर कॉलेज प्राचार्य ने उस पर अमल करना अपनी जिम्मेदारी नहीं समझी
600 छात्र छात्राएं परेशान
उच्च शिक्षा विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कॉलेज प्राचार्यों की हठधर्मिता के चलते न केवल एसटी एससी वर्ग के छात्रों को परेशानी झेलनी पड़ रही है । बल्कि इस मामले में छात्राएं भी अपना जायज हक हासिल करने के लिए चक्कर लगाने को मजबूर हो गई है।  इस संबंध में बताया जाता है की रीवा संभाग के कॉलेजों में पढऩे वाले एसटी एससी वर्ग के करीब 600 छात्रों की छात्रवृत्ति का आवंटन शासन स्तर पर इसलिए नहीं हो पाया क्योंकि तय समय सीमा 20 मार्च के अंदर प्राचार्यों नेआवेदन की प्रक्रिया को पूरा करते हुए उसे संबंधित आदिम जाति कल्याण विभाग तक पहुंचाने का काम नहीं किया नाही समस्त जानकारी को ऑनलाइन दिया गया ।
25 मार्च तक का अवसर
मध्यप्रदेश शासन ने कॉलेज स्तर पर पढऩे वाले एसटी एससी वर्ग के छात्र-छात्राओं के आवेदन की प्रक्रिया पूरी ना होने पर नाराजगी जताई है । इतना ही नहीं समस्त जिलों के कलेक्टरों को पत्र लिखते हुए अभिलंब आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कराने के लिए कहा गया है ।  शासन स्तर से पत्र आने के बाद रीवा जिले में भी प्रशासन नींद से जाग चुका है। विगत दिवस कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक के निर्देश पर अपर कलेक्टर ने छात्रवृत्ति को लेकर कॉलेज प्राचार्यों की बैठक बुलाई थी इस बैठक में यह बताया गया कि कॉलेज प्राचार्यों की मनमानी के चलते एसटी वर्ग के छात्र छात्राओं को शैक्षणिक सत्र 2017 18 के लिए अब तक छात्रवृत्ति नहीं मिल पाई है ।

Created On :   23 March 2018 8:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story