जनजाति कार्य विभाग के मंत्री से मिलने पहुंचे भारिया, बोले नहीं मिल रहा कोई लाभ

Hundreds of tribals who came from Patlakot reached the Circuit House on Monday to meet the Minister of Tribal Affairs
जनजाति कार्य विभाग के मंत्री से मिलने पहुंचे भारिया, बोले नहीं मिल रहा कोई लाभ
जनजाति कार्य विभाग के मंत्री से मिलने पहुंचे भारिया, बोले नहीं मिल रहा कोई लाभ

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। पातालकोट से आए सैकड़ों आदिवासी सोमवार को जनजाति कार्य विभाग के मंत्री से मिलने सर्किट हाऊस पहुंचे। शिकायतों का पुलिंदा खोलते हुए इन भारियाओं ने कहा कि कोई सरकारी योजनाओं का लाभ हमें नहीं मिल रहा है। सीधी भर्ती की बात मुख्यमंत्री द्वारा पिछले दिनों की गई थी, लेकिन विभागीय अधिकारी उसका भी पालन नहीं कर रहे हैं। पिछले दिनों भारियाओं को 1 हजार रुपए प्रति माह देने की घोषणा की गई थी, लेकिन घोषणा के अनुरूप आज तक ऐसा नहीं हो पाया है। आश्रम संचालन में लापरवाही बरती जा रही है। जिस वजह से पिछले दिनों भौरियापानी में पिछले दिनों बच्ची का पैर जल गया था। शिकायत सुनने के बाद विभागीय मंत्री ने इसके निराकरण की बात कही।

शिकायत करने जाओ तो भगा देते है भृत्य
भारियाओं ने कहा कि जिला मुख्यालय में समस्याओं को लेकर कोई शिकायत करने जाओ तो अधिकारियों से बिना मिले ही कार्यालय से भगा दिया जाता है। जिससे हमारी समस्याओं का कोई निराकरण नहीं हो पा रहा है। सैकड़ों अनियमितताएं आदिवासी अंचल में है, लेकिन सुनने वाला कोई नहीं है।

निरीक्षण नहीं, भगवान भरोसे चल रहे छात्रावास
आदिवासियों ने कहा पातालकोट में संचालित आश्रमों का निरीक्षण नहीं होता है। जिससे यहां निवास कर पढ़ने वाले विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। सरकारी योजनाओं का लाभ भी बच्चों को बराबर नहीं मिल पा रहा है। जिससे बच्चों को छात्रावासों में रहकर पढ़ाना मुश्किल साबित हो रहा है।

इन्होंने ने भी सौंपा ज्ञापन
- मप्र. गौसेवक संघ ने अपनी दो सूत्रीय मांगों का ज्ञापन मंत्री लालसिंह आर्य को सौंपा और मानदेय पर ग्राम पंचायत में नियुक्ति और एवीएफओ बनाने की मांग की।
- भारतीय बोद्ध महासभा द्वारा छिंदवाड़ा में बनाए जा रहे मेडिकल कॉलेज का नाम डॉ. अम्बेडकर के नाम पर रखने की मांग की।
- मप्र. स्थाई कर्मी कल्याण संघ ने पांच सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपा।

Created On :   10 July 2018 7:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story