comScore
Dainik Bhaskar Hindi

ज्यादा बच्चे पैदा करने पर यहां मिलती है INCOME TAX पर छूट

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 23rd, 2019 16:23 IST

2.3k
0
0
ज्यादा बच्चे पैदा करने पर यहां मिलती है INCOME TAX पर छूट

डिजिटल डेस्क, हंगरी। भारत में सबसे बड़ी समस्याओं से एक समस्या बढ़ती जनसंख्या भी है और इस समस्या से निपटने के लिए सरकार कई कार्यक्रम और योजनाएं भी चला रही है, लेकिन दुनिया के कई देश ऐसे भी हैं जहां जनसंख्या की ही कमी चिंता का सबब है। जनसंख्या बढ़ाने के लिए खुद सरकार ने तरह-तरह की फैसिलिटी दे रखी हैं। कहीं, बच्चे पैदा करने पर नकद ईनाम की व्यवस्था है, तो कहीं टैक्स पर छूट की व्यवस्था। आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे देश की जहां जनसंख्या घटाने पर नहीं बल्कि जनसंख्या बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। 

बात करें हंगरी की तो ये भी इन्हीं देशों में से एक है, हंगरी की सरकार ने जनसंख्या बढ़ाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए कई लुभावने एलान किए हैं। इसके तहत जिन लोगों के चार से ज्यादा बच्चे होगें उन्हें आजीवन इनकम टैस्क नहीं देना होगा। 

हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन ने देश के नाम दिए अपने भाषण में यह ऐलान किया। उन्होंने कहा कि जो महिला चार से ज्यादा बच्चों को जन्म देगी उसे आजीवन इनकम टैक्स नहीं देना होगा। इसके अलावा ज्यादा बच्चों वाले परिवार को कई तरह की वित्तीय मदद व सब्सिडी भी दी जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस फैसले से हंगरी की जनसंख्या में हो रही कमी पर लगाम लगेगी और महिलाएं ज्यादा बच्चों के लिए प्रोत्साहित होंगी। बता दें, हंगरी के पीएम यूरोपीय यूनियन की दूसरे देशों से आए लोगों को शरण देने की नीति के खिलाफ हैं। वे शरणार्थियों के मुद्दे पर लगातार विरोध जताते रहे हैं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download