आंधी-तूफान ने ली 124 की जान, 17 राज्यों  में अलर्ट, पीएम ने ट्वीट कर जताया दुख

आंधी-तूफान ने ली 124 की जान, 17 राज्यों  में अलर्ट, पीएम ने ट्वीट कर जताया दुख

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । उत्तर भारत के कई इलाकों में बुधवार को आए रेतीले तूफान ने भारी तबाही मचाई। उत्तर प्रदेश और राजस्थान के साथ देश के विभिन्न हिस्सों में गुरुवार रात आए आंधी-तूफान के कारण हुए हादसों में कम से कम 124 लोगों की मौत हो गई और 300 अन्य घायल हो गए। तेज गर्मी के बीच मौसम के इस बदले मिजाज का असर 12 राज्यों पर पड़ा। यूपी, राजस्थान, मप्र, झारखंड, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और दिल्ली में धूल भरी आंधी आई। हजारों मकान, सैकड़ों वाहन और फसलों को भारी नुकसान हुआ है। आशंका जताई जा रही है कि आने वाले 48 घंटे में तूफान दोबारा लौट सकता है। वहीं 17 राज्यों में भारी बारिश और आंधी की संभावना जताई है। बता दें कि राजस्थान में सबसे ज्यादा भरतपुर जिला प्रभावित हुआ, जहां 19 लोगों की मौत हो गई। पीएम नरेंद्र मोदी ने मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। 

पीएम ने ट्वीट कर दुख जताया

आंधी और तेज बारिश में तबाही पर पीएम नरेंद्र मोदी ने इस घटना दुख जताते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है-"दुखी हूं मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।"

इन राज्यों को जारी किया अलर्ट

देखा जाए तो तकरीबन पूरे देश में ही बारिश और आंधी तूफान का अलर्ट है। जिन राज्यों को अलर्ट किया गया है उनमें यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में कुछ जगहों पर गरज के साथ तूफान और आंधी चल सकती है। इसके साथ ही नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और दक्षिण कर्नाटक में कुछ जगहों पर भारी बरसात की चेतावनी है। उत्तरप्रदेश में तेज आंधी-तूफान, बिजली गिरने और ओलावृष्टि के कारण हुए हादसों में 64 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि राजस्थान में 33 लोगों की मौत के साथ कुल 97 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में करीब 100 लोग घायल हो गए।

उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा जनहानि आगरा जिले में हुई जहां 36 लोगों की मौत हो गई तथा 35 अन्य जख्मी हो गए। आगरा के अलावा, उत्तर प्रदेश में बिजनौर, बरेली, सहारनपुर, पीलीभीत, फिरोजाबाद, चित्रकूट, मुजफ्फरनगर, रायबरेली और उन्नाव भी प्रभावित हुआ।

राजस्थान में सबसे ज्यादा धौलपुर जिला प्रभावित हुआ जहां 17 लोगों की मौत हो गई। धौलपुर में जिन दो लोगों की मौत हुई उसमें दो लोग उत्तरप्रदेश के आगरा के थे। आपदा प्रबंधन और राहत सचिव हेमंत कुमार गेरा ने बताया कि कुछ लोगों का उपचार चल रहा है जबकि कुछ को छुट्टी दे दी गई है।

गंभीर रूप से घायल एक मरीज को धौलपुर से जयपुर भेजा गया है। उन्होंने बताया कि आंधी आपदा की विस्तृत रिपोर्ट की प्रतीक्षा है, हालांकि राहत दलों को सड़कों से मलबा हटाने, बिजली की सप्लाई को चालू करने सहित अन्य राहत कार्यो में लगाया गया है।

दिल्ली में भी आंधी

दिल्ली के आसपास चक्रवाती हवाओं का सिस्टम बनने से बुधवार शाम मौसम अचानक बदल गया। दिनभर तेज धूप के बाद शाम 5 बजे 60 किमी/घंटे की रफ्तार से तेज आंधी चली। कुछ देर आंधी के बाद तेज बारिश हुई। 26 जगहों पर पेड़ और दीवार गिरने की सूचना मिली। कई जगह ट्रैफिक भी जाम रहा।

मुख्यमंत्री ने किया मदद का वादा

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने दुख जताया है। उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आंधी-तूफान के कारण जनहानि पर दुख प्रकट करते हुए पीएम मोदी ने अधिकारियों को राज्यों के साथ समन्वय बनाने और प्रभावितों को तुरंत राहत सुनिश्चित करने को कहा है।

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्राकृतिक आपदा पर दुख व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन को निर्देश दिया है कि वो पीड़ितों को हर संभव राहत पहुंचाए। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सम्बन्धित जिलाधिकारियों को आंधी-तूफान और बारिश से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। आंधी प्रभावित जिला प्रशासन को आकस्मिक निधि कोष से राशि जारी की गई है। मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए का मुआवजा, 60 प्रतिशत तक घायल हुए लोगों को दो-दो लाख रूपये का मुआवजा, 40 से 50 प्रतिशत तक घायल हुए लोगों को 60-60 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

Created On :   4 May 2018 3:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story