comScore
Dainik Bhaskar Hindi

चुनाव आयोग की परीक्षा में IAS भी फेल, चुनावी एक्सरसाइज की थी परीक्षा

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 13th, 2018 15:54 IST

1.6k
4
2
चुनाव आयोग की परीक्षा में IAS भी फेल, चुनावी एक्सरसाइज की थी परीक्षा

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली(वैढ़न)। चुनाव आयोग द्वारा पिछले माह आयोजित की गई परीक्षा में जिले दो आईएएस समेत 7 अफसर इम्तिहान में फेल हो गये हैं। ऐसे अफसरों के परीक्षा में फेल होने से उनके शुरूआती कैरियर में ही दाग लग गया है। इतना ही नहीं चुनाव आयोग की कसौटी में जिले के एक भी अफसर के खरा नहीं उतरने से इनके पैरों तले से जमीन खिसक गई है। आयोग के एग्जाम में फेल होने वालों में दो आईएएस समेत रसूखदार अफसरों का सूची में शुमार हैं। चुनाव आयोग की ग्रेंडिग पर गौर करें तो जिले के सात अफसर ऐसे किनारे लग गये हैं कि उनका दूर-दूर तक पता नहीं लग पाया है।

हैरत की बात तो यह है कि जिले के अफसर आयोग द्वारा तय की गई ग्रेडिंग के न्यूनतम मार्क्स के नजदीक नहीं पहुंच पाये हैं। इसके चलते आयोग ने निर्वाचन के आरओ एवं जिला पंचायत के आईएएस सीईओ प्रियंक मिश्रा और देवसर के आईएएस ऋतुराज समेत 7 अफसरों को इम्तिहान में फेल घोषित किया है। आयोग की परीक्षा में टॉपर आईएएस अफसरों के फेल होने से हर कोई हैरान है। बहरहाल, इस तरह के नतीजों से जितना परीक्षार्थी और प्रशासन अचंभित है, उससे कहीं ज्यादा निर्वाचन आयोग भी। बताया जाता है कि निर्वाचन आयोग को इस तरह के परिणाम सामने आने की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी।

ज्ञान और समझ का करना था आंकलन
जिला प्रशासन द्वारा बनाये गए निर्वाचन अधिकारी और सहायक निर्वाचन अधिकारी की योग्यता का परखने के लिए के लिये आयोग ने परीक्षा आयोजित की गई थी। आयोग ने परीक्षा का सलेब्स पहले ही निर्धारित कर दिया गया था। निर्वाचन आयोग ने चुनावी तैयारियों के चलते इलेक्शन के बारे में अधिकारियों के ज्ञान और समझ का पता लगाने के लिये 18 अगस्त को परीक्षा ली थी। आयोग की परीक्षा में अफसरों से कुल तीस सवाल पूछे गए थे। बताया जाता है कि इन सवालों में मुख्य रुप से वीवीपैट, ईवीएम मशीन, विभिन्न फॉर्म आदि के संबंध में पूछा गया था। इनमें से अधिकांश सवालों का जवाब देने में विफल रहे। 

दांव पर लगी इनकी प्रतिष्ठा
निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित की गई परीक्षा के परिणाम सामने आने से आईएएस समेत सात राजस्व अफसरों की प्रतिष्ठा दांव पर लग गई है। आयोग द्वारा जारी की गई सूची में दो आईएएस समेत जिले के माड़ा एसडीएम एसपी मिश्रा, सिंगरौली तहसीलदार जितेंन्द्र कुमार वर्मा, माड़ा तहसीलदार दिवाकर सिंह, देवसर तहसीलदार वंशरक्षण सिंह, सरई तहसीलदार प्रभांश कुमार बागरी निर्वाचन आयोग की परीक्षा को पास नहीं कर पाये हैं।

इनका कहना है 
राजस्व की डेली वर्किंग में बिजी होने के कारण आयोग के एग्जाम पर ज्यादा फोकस नहीं कर पाया था। इसके चलते सफलता नहीं मिल पाई है। आगामी निर्वाचन आयोग की परीक्षा में सकारात्मक परिणाम सबके सामने खुद आ जायेंगे।

ऋतुराज,आईएएस, एसडीएम देवसर
चुनाव आयोग की परीक्षा में पास नहीं होने की अभी मुझे जानकारी नहीं है। आयोग का पत्र मुझे नहीं मिला है। जब पत्र आयेगा तो आपको क्या कारण थे बता दूंगा।
प्रियंक मिश्रा, आईएएस, आरओ सिंगरौली

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें