comScore

IBM पेश करेगा ऐसी स्मार्टवॉच जो पलभर में बन जाएगी टैबलेट

IBM पेश करेगा ऐसी स्मार्टवॉच जो पलभर में बन जाएगी टैबलेट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कभी समय देखने के लिए हाथ में पहने जाने वाली घड़ी का डिजाइन समय के अनुसार बदलता रहा है और अब यह नई टेक्नोलॉजी के साथ स्मार्ट भी हो गई। बता दें कि अब तक दुनियाभर की टेक कंपनियों ने स्मार्टवॉच पेश कीं हैं। इनका चलन भी काफी बढ़ा है, लेकिन जल्द ही एक ऐसी वॉच देखने को मिलेगी जो स्मार्टवॉच इंडस्ट्री को बदल देगी। दरअसल यह वॉच पलक झपकते ही टेबलेट में परिवर्तित हो जाएगी।

आवेदन 2016 में
रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी टेक कंपनी IBM स्मार्टवॉच ने एक ऐसे डिजाइन का पेटेंट कराया है। यह स्मार्टवॉच पलक झपकते एक बड़े स्क्रीन वाले टैबलेट का रूप ले लेगी। इसे हाथ घड़ी, स्मार्टफोन और टेबलेट कंप्यूटर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस आविष्कार के लिए आवेदन 2016 में प्रस्तुत किया गया था, इस पेटेंट को अमेरिकी एजेंसी यूनाइटेड स्टेट्स पेटेंट ऐंड ट्रेडमार्क ऑफिस को इसे अप्रूव करने में तीन साल लग गए।

2x3 इंच के कुल 8 डिस्प्ले
पेटेंट के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय की वेबसाइट की दस्तावेज अभी सार्वजनिक किया है। पेटेंट में एक वियरेबल डिवाइस का जिक्र किया गया था। इसकी खास बात है कि जब यूजर सभी 8 स्क्रीन को स्लाइड कर बाहर निकाल लेंगे तो यह स्मार्टवॉच एक टैबलेट बन जाएगा। इस डिवाइस में 2x3 इंच के कुल 8 अनफोल्डिंग डिस्प्ले होंगे।

ऐसे मिलेगी एक्स्ट्रा वाइड डिस्प्ले
इसमें मिनी स्क्रीन 2.3 इंच की है और इसे 4 मॉडल में सामने रखने के बाद इसे खोलकर 8.6 इंच की डिस्प्ले का लुत्फ उठाया जा सकता है। इस स्मार्टफोन में क्लॉक मोड में फोन मोड पर इंटरफेस स्विच करना होगा और यह 4 वर्गों में भी बढ़ सकता है। स्टैंडर्ड कॉन्फिगरेशन में यह स्मार्टवॉच इन 8 डिस्प्ले में से एक का ही उपयोग करेगी। यूजर अपनी जरूरत के हिसाब से इन डिस्प्ले को स्लाइड कर एक्स्ट्रा वाइड डिस्प्ले में बदल सकेगा। 

फोल्डेबल डिस्प्ले
इस तरह की स्मार्ट वॉच को सभी ग्राहक लेना भी बहुत ज्यादा पसंद करेंगे फिलहाल इसके बारे में इससे अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है और जल्द ही आईबीएम अपनी इस स्मार्ट वॉच को पेश कर सकता है। बता दें कि सााल की शुरुआत में फोल्डेबल फोन चर्चा में आए और इसके बाद से इस तरह की डिवाइस की जानकारी सामने आ रही हैं। वॉच का टेबलेट में परिवर्तित होना फोल्डेबल डिस्प्ले आने की वजह से संभव है। 

कमेंट करें
qgIzE