comScore

भारत ने लगाया जीत का पंच, पाक को हरा फाइनल में आस्ट्रेलिया से भिड़ने को तैयार

September 06th, 2018 15:49 IST

डिजिटल डेस्क,क्राइस्टचर्च।मंगलवार को न्यूजीलैंड के हैग्ले ओवल मैदान पर 14 साल बाद अंडर-19 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत हुई। भारत ने इस मुकाबले में पाकिस्तान को करारी शिकस्त देते हुए मैच 203 रनों से जीत लिया। अब फाइनल में भारत का मुकाबला आस्ट्रेलिया से होगा।

भारत के दिए 273 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत काफी निराशाजनक रही। भारतीय तेज गेंदबाज ईशान पोरेल ने पाकिस्तान को शुरुआती 4 झटके दिए। पाक का पहला झटका चौथे ओवर में लगा।  ईशान पोरेल के कहर से पाकिस्तान जूझ ही रहे थे कि इसके बाद भारतीय स्पीनर शिवा सिंह, रियान ने बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। पूरी पाकिस्तान टीम पाकिस्तान सिर्फ 69 रन ही बनाकर ऑलआउट हो गई। शिवा- रियान ने दो-दो, अकुंर और अभिषेक ने एक-एक विकेट लिए। 
 

भारत की ठोस शुरुआत

भारत ने पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारतीय बल्लेबाज इस बार भी पूरे रंग में नजर आए। निर्धारित 50 ओवरों में भारत ने पाक के सामने 273 रनों का लक्ष्य रखा। कप्तान पृथ्वी शॉ और मनजोत कालरा ने टीम इंडिया को शानदार शुरुआत देते हुए 89 रनों की साझेदारी की। कैप्टन शॉ 41 और कालरा 47 रन बनाकर पवैलियन लौटे। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद मूसा ने चार विकेट लिए।

गिल का शानदार शतक 

भारत की ओर से शानदार बल्लेबाजी करते हुए शुभमान गिल ने शतक जड़ा। 94 गेंदों का सामना करते हुए शुभमान ने 7 चौकों की मदद से 102 रनों की नाबाद पारी खेली। सबसे खास बात ये है कि गिल ने आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर दो रन लेकर सेंचुरी पूरी की, जो नो बॉल थी।


गणतंत्र का 'गिफ्ट',बांग्लादेश को मात

इससे पहले 26 जनवरी को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को मात देकर भारत को गणतंत्र का गिफ्ट दिया था। भारत ने बांग्लादेश को 131 रनों से मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। इस मैच में भारतीय टीम ने शुभमन गिल (86) और अभिषेक शर्मा (50) के शानदार अर्धशतकों की मदद से 265 रन बनाए। शुभमन गिल को अपनी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया था। 
 

जिम्बाम्बे को 10 विकेट से हराया

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने अपने तीसरे मैच में जिंबाम्बे को 10 विकेट से हराया था। जिंबाब्वे की टीम 48.1 ओवरों में 154 रन बनाए थे। जिसके जवाब में भारतीय बल्लेबाजों ने 21.4 ओवरों में बिना विकेट खोए भारत को जीत दिला दी थी।

पपुआ न्यू गिनी 64 रन पर ढेर

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का दूसरा मैच 16 जनवरी को पपुआ न्यू गिनी कलगातार दूसरी जीत दर्ज की थी। ग्रुप-बी के अपने दूसरे मैच में टीम इंडिया का मुकाबला पपुआ न्यू गिनी से हुआ। इस मैच में पपुआ न्यू गिनी ने पहले बैटिंग करते हुए 64 रन बनाए थे, जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 8 ओवरों में ही बिना कोई विकेट गंवाए 67 रन बनाकर इस टूर्नामेंट में दूसरी जीत दर्ज की। इस मैच में टीम इंडिया के कैप्टन पृथ्वी शॉ ने सिर्फ 39 बॉलों में 57 रन बनाए, जबकि मनजोत कालरा 9 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

ओपनिंग मैच में ऑस्ट्रेलिया को दी मात

इससे पहले अंडर-19 वर्ल्ड कप के अपने ओपनिंग मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से हराकर इस टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत की थी। 14 जनवरी को खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 7 विकेट खोकर 328 रन बनाए। कैप्टन पृथ्वी शॉ ने उस मैच में 94 रनों की इनिंग खेली थी। 329 रनों का टारगेट चेज करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 42.5 ओवरों में 228 रन ही बना सकी।
 

क्या चौथी बार जीतेगी टीम इंडिया? 

ICC अंडर-19 वर्ल्ड कप का ये 12वां सीजन है और टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में 3 बार जीत चुकी है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने पहली बार साल 2000 में मोहम्मद कैफ की कैप्टेंसी में जीता था। टीम इंडिया ने पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप-2000 में जीता था, जो श्रीलंका में हुआ था। इसके बाद 2008 में विराट कोहली की कैप्टेंसी में और आखिरी बार 2012 में उनमुक्त चंद की कैप्टेंसी में जीता था। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया टीम भी इस टूर्नामेंट में तीन बार जीत हासिल कर चुकी है। अब दोनों टीमें एक बार फिर फाइनल में आमने-सामने होंगी। 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 42 | 24 April 2019 | 08:00 PM
RCB
v
KXIP
M. Chinnaswamy Stadium, Bengaluru