Jio से निपटने के लिए Idea और Vodafone आएंगे साथ, CCI ने दी मंजूरी

Idea and Vodafone wil fight with Jio in this sector
Jio से निपटने के लिए Idea और Vodafone आएंगे साथ, CCI ने दी मंजूरी
Jio से निपटने के लिए Idea और Vodafone आएंगे साथ, CCI ने दी मंजूरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रिलायंस जियो के आने के बाद से टेलीकॉम सेक्टर में हड़कंप सा मच गया है, जिससे निपटने के लिए अब देश की दूसरे और तीसरे नंबर की टेलीकॉम कंपनी Idea और Vodafone एक साथ आएंगी। दोनों कंपनियों के मर्जर को कॉम्पीटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने सोमवार को मंजूरी दे दी। दोनों के साथ आने से इनके मर्जर से बनने वाली कंपनी देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन जाएगी।

अब तक की सबसे बड़ी डील होगी

इस डील पर काम करने वाले शरदुल अमरचंद मंगलदास एंड कंपनी लॉ फर्म के मुताबिक CCI ने बिना किसी शर्त के Vodafone India और Idea Cellular के मर्जर को मंजूरी दी है। कंपनी का कहना है कि इन दोनों कंपनियों के बीच 23 अरब डॉलर की डील होगी, जो इतिहास में सबसे बड़ी डील होगी।

दोनों कंपनियों की होगी बराबर की हिस्सेदारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों कंपनियों के मर्जर से बनने वाली कंपनी में दोनों कंपनियों की आगे चलकर बराबर की हिस्सेदारी होगी। अभी Vodafone India के पास 45% और Idea के पास 26% की हिस्सेदारी होगी। इसके अलावा पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास 28 फीसदी शेयर होंगे।

कुमार मंगलम बिड़ला होंगे चेयरमैन

दोनों कंपनियों के मर्जर से बनने वाली नई कंपनी के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला होंगे। जबकि इस कंपनी के सीएफओ को Vodafone अपॉइंट करेगी। इन दोनों कंपनियों के साथ आने से ये कंपनी यूजर्स की संख्या के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी बन जाएगी, जिसके पास 38 करोड़ से ज्यादा यूजर होंगे।

यूजर्स को होगा फायदा

इन दोनों कंपनियों के मर्जर से सबसे ज्यादा फायदा यूजर्स को होगा क्योंकि मर्जर के बाद कंपनी नए और एट्रेक्टिव टैरिफ प्लान पेश कर सकती है। Jio के बाद से ही सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ प्लान्स में कटौती कर दी है। लेकिन इस मर्जर के बाद मार्केट में टैरिफ वॉर तेज होने की आशंका भी है, जिससे यूजर्स को ही फायदा होगा।

Created On :   25 July 2017 11:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story