comScore

अगर कर रहे हैं समर वेकेशंस की प्लानिंग, तो ये हैं भारत के 5 बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स

September 05th, 2018 16:42 IST

डिजिटल डेस्क, भोपाल। छुट्टियों को हर कोई यादगार बनाना चाहता है। अपने परिवार के साथ छुट्टियों में घूमने का मजा कुछ और ही रहता है और अगर बात गर्मियों की छुट्टी के दौरान घूमने की हो तो यह मज़ा दोगुना हो जाता है। हाल के दिनों में पारा चढ़ने के साथ ही गर्मी ने दस्तक दे दी है और समर वकेशंस आने वाले हैं। समर वकेशंस का सबसे ज्यादा इंतज़ार बच्चों को रहता है, क्योंकि यह समय उनकी एग्जाम के बाद छुट्टियों का होता है। तो अगर आप गर्मियों की छुट्टियों के दौरान कहीं बाहर निकलने का प्लान बना रहे हैं तो यह रहीं भारत की बेस्ट 5 टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स जहां जाकर आप अपनी छुट्टियों को और भी यादगार बना सकते हैं।

अंडमान निकोबार: अंडमान निकोबार भारत में पड़ने वाले बेहद खूबसूरत और रोमांटिक डेस्टिनेशन में से एक है। वैसे तो इसे हनीमून कपल्‍स के लिए बेस्ट प्लेस माना जाता है, लेकिन जिन लोगों को समुद्री तटों और स्कूबा ड्राइविंग का शौक है। इस जगह की खूबसूरती ऐसी है, जिसे देखने के बाद आपको इस जगह से वापस आने का मन नहीं करेगा।

ऊटी, तमिलनाडु: देश के दक्षिणी राज्‍य तमिलनाडु का बेहद खूबसूरत और रोमांटिक स्थल ऊटी अपनी प्राकृतिक छटा के लिए विश्व प्रसिद्द है। यहां दूर तक फैली हरी वादियां और पेड़ यात्रियों सुकून का ख़ास एहसास देते हैं। तमिलनाडु का हिल स्‍टेशन ऊटी आपकी गर्मी की छुट्टियों में घूमने के लिए एक बेहतरनी जगह साबित हो सकता है।

तवांग, अरुणाचल प्रदेश: अरुणाचल प्रदेश में स्‍थ‍ित‍ तवांग भारत के खूबसूरत पयर्टन स्‍थलों में से एक है। नेचर के शांत वातावरण को पसंद करने वाले लोगों के लिए यह बेस्ट है। तवांग अपनी जादुई और रहस्यमयी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। घूमने के लिए एक परफेक्ट जगह जिसे आप हमेशा याद रखना चाहेंगे।

औली, उत्तराखंड : औली उत्तराखण्ड का एक भाग है। यह जगह काफी शांत और सुकून भरी होने के कारण पर्यटक यहां पर अप्रैल से ही घुमने के लिए आने लगते हैं। चारों तरफ बर्फ से ढके रहने के कारण यहां का टेंपरेचर 7-17 डिग्री रहता है। गर्मियों के मौसम में यहां आकर आप ठंडक महसूस करेंगे।

वायनाड, केरल : आपके ट्रिप को रोमांचक बनाने के लिए वायनाड जाएं। यहां के हरे-भरे पहाड़, खुशबू बिखेरते इलायची, वनीला, कॉफी और चाय पीने से आपका मूड फ्रेश हो जाएगा और अच्छे से छुट्टियों को एन्जॉय कर सकते हैं। अप्रैल माह में यहां पर घूमने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं। 

कमेंट करें
o3PaY