comScore
Dainik Bhaskar Hindi

WhatsApp पर लुभावने ऑफर्स की लिंक को तुरंत करे डि़लीट

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:07 IST

1k
0
0
WhatsApp पर लुभावने ऑफर्स की लिंक को तुरंत करे डि़लीट

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. व्हाट्सएप पर इन दिनों यूजर्स को एक मैसेज मिल रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप का सब्सक्रीप्शन खत्म हो चुका है. इसके साथ एक लिंक दिया गया है और मैसेज में दावा है कि लिंक पर क्लिक करके आप 0.99 ब्रिटिश पाउंड में लाइफटाइम सब्सक्रीप्शन पा सकते हैं. यदि आपको भी ऐसा ही कोई संदेश मिला है, तो इसे तुरंत डिलीट कर दें.

यदि आपने लिंक पर क्लिक किया है, तो आपको यह भी देख लेना चाहिए कि आपके फोन पर एंटीवायरस भी चला रहा हो, ताकि डिवाइस संक्रमित नहीं हो. यूजर्स को ध्यान रखना चाहिए कि व्हाट्सएप फ्री मैसेज सर्विस है, जो इसके लिए कोई चार्ज नहीं लेता है.

इस लिंक पर गलती से भी क्लिक ना करें ये लिंक एक तरह का मैलवेयर है. इस पर क्लिक करने से हैकर्स आपके पर्सनल डेटा को एक्सेस सकते हैं. ऐसा हुआ तो आपके बैक और पेमेंट डिटेल सहित पर्सनल डेटा चोरी हो जाएगा. व्हाट्सएप यूजर्स ट्विटर के माध्यम से इस मैलवेयर से लोगों को सावधान कर रहे हैं. इन ट्वीट्स में सलाह दी जा रही है कि ऐसा मैसेज आने पर इसे तुरंत डिलीट करें और इस पर बिलकुल भी क्लिक ना करें.

गौरतलब है कि बीते दिनों ही एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर जुडी एडवेयर का हमला हुआ था. इसके बाद गूगल ने अपने प्ले स्टोर से लगभग 40 से ज्यादा एप हटा दिए थे जिनमें इस तरह के मैलवेयर होने की आशंका थी. साइबर अटैक और हैकिंग के इस वक्त में जरुरी है कि किसी भी लिंक या मैसेज, एप पर क्लिक करने से पहले उसे जांच लें.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर