'भारत-चीन जंग पाक के लिए मौका'

if we engage in a war with china, pak can take advantage : Army Chief Bipin Rawat
'भारत-चीन जंग पाक के लिए मौका'
'भारत-चीन जंग पाक के लिए मौका'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी में "भविष्य की जंग" विषय पर एक सेमिनार में आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने दो मोर्चों पर युद्ध की संभावनाओं की बात कही है। आर्मी चीफ ने कहा है कि हमें दो मोर्चों पर टकराव के लिए तैयार रहना होगा। चीन के साथ डोकलाम मुद्दे पर गतिरोध खत्म होने के बावजूद उन्होंने कहा कि भविष्य में अगर ऐसी स्थिति होती है और उत्तर में भारत चीन के साथ जंग की हालत में हो तो संभव है कि पाकिस्तान इस मौके का फायदा उठाकर युद्ध छेड़ दे।

आर्मी चीफ ने कहा कि चीन और पाकिस्तान एक दूसरे के अच्छे मित्र हैं। भारत के साथ युद्ध की स्थिति में दोनों एक-दूसरे का साथ निभा सकते हैं। रावत ने कहा कि भारत दो विरोधी देशों से घिरा है। उन्होंने कहा, "एक उत्तरी सीमा पर है, दूसरा पश्चिमी सीमा पर।" जनरल रावत ने कहा, "कब जंग शुरू हो जाए, इसके बारे में पहले से कुछ कहना मुश्किल है। हमें इसके लिए तैयार रहना होगा क्योंकि यह स्थिति धीरे-धीरे टकराव की ओर ले जा सकती है। यह टकराव समय और जगह के मामले में सीमित होगा या पूरे मोर्चे पर फैल जाएगा, यह कहना मुश्किल है।"

आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने इसके साथ ही जंग में तीनों सेनाओं के तालमेल की बात भी कही। उन्होंने कहा, "जंग में अपनी पूरी ताकत के साथ तालमेल की भी जरूरत होगी। जितना बेहतर तालमेल होगा, सशस्त्र बलों के लिए उतना ही अच्छा होगा। चूंकि जंग हमेशा जमीन पर लड़ी जाएगी, ऐसे में थल सेना बेहद महत्वपूर्ण होगी।"
 

Created On :   6 Sep 2017 5:53 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story