comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अगर आप हैं कॉफी पीने के शौकीन तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 22nd, 2018 16:29 IST

6.9k
0
0
अगर आप हैं कॉफी पीने के शौकीन तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है

News Highlights

  • इस महंगी कॉफी का निर्माण जंगली रेड कॉफी बीन्स से होता
  • ये कॉफी एक जानवर की पॉटी से बनाई जाती


डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। अगर आप कॉफी पीने के शौकीन हैं तो ये खबर है सिर्फ आपके लिए है। जी हां आप में से ना जाने कितने ही लोग कॉफी पीने के शौकीन होंगे और रोज बड़े स्वाद के साथ पीते भी होंगे। लेकिन जब आपको पता चलेगा कि ये कॉफी बीन्स कैसे बनते है तो शायद आपका मूड खराब हो जाए और हो सकता है आप कॉफी पीना छोड़ दें। 

आज हम बात कर रहे है दुनिया की सबसे महंगी बिकने वाली कॉफी कोपी लुवाक, के बारे में। जिसकी कीमत €550 / US$700 प्रति किलोग्राम है। जिसका जायका लेने के लिए लोग दुनिया भर से इंडोनेशिया जाते हैं। कहते हैं कि जो एक बार इस कॉफी को पी ले वो दोबारा इसे गलती से भी नहीं पिएगा, क्योंकि ये कॉफी एक जानवर की पॉटी से बनाई जाती है।जी हां बिल्कुल सही सुना आपने ये कॉफी एक जंगली जानवर के मल से तैयार की जाती है।
 

क्या आप जानते हैं कि जिस कॉफी के लिए आप ना जाने कितने पैसे खर्च करते हैं वो कैसे और किससे बनती है। तो जनिए हमारे साथ। इस महंगी कॉफी का निर्माण जंगली रेड कॉफी बीन्स से होता है जो कि एशियन पाम सिवेट नाम के जानवर की पॉटी से निकलती है। जिसे सभी राजसी घरानों की पार्टी में शामिल किया जाता है लेकिन कहते हैं कि एशियन पाम सिवेट पेड़ो पर निवास करने वाला जानवर होता है जो कि बेरी खाता है लेकिन वो इन बेरी के बीजों को पचा नहीं पाता है और मल के जरिये उसे पेट से बाहर निकाल देता है जो कि बींस के रूप में वातावरण में आता है और इसी जंगली रेड बींस को सुखाकर 'कोपी लुवाक' कॉफी का निर्माण किया जाता है, क्योंकि यह बहुत अधिक दुर्लभ होती है इसलिए इस कॉफी की कीमत भी बहुत ज्यादा होती है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download