शादी से बचने के ढूंढते हैं बहाने, तो एक बार जान लीजिए इसके फायदे

If you are looking to avoid marriage, then know its benefits
शादी से बचने के ढूंढते हैं बहाने, तो एक बार जान लीजिए इसके फायदे
शादी से बचने के ढूंढते हैं बहाने, तो एक बार जान लीजिए इसके फायदे


डिजिटल डेस्क । पश्चिमी देशों में शदी भले ही इतना बड़ा मुद्दा ना हो लेकिन भारत में एक जरूरी संस्कार है। अगर किसी की शादी ना हो तो घरवालों के साथ-साथ रिश्तेदार और मोहल्ले वाले सभी बेहद परेशान हो जाते है और अगर व्यक्ति की इच्छा ना भी हो तो उसका विवाह करवा कर ही मानते हैं। शादी करने से ज्यादातर युवा बचते है करने के नाम से ही दूर भागते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो अब अपना इरादा बदल लीजिए। 

 

हाल ही में मेडिकल जर्नल हार्ट में प्रकाशित एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि शादी करने से बढ़ती उम्र में दिल से संबंधित बीमारी और स्ट्रोक होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। बीस साल तक चलने वाली इस स्टडी में 2 मिलियन से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया है। स्टडी में शामिल लोग यूरोप, उत्तरी अमेरिका, मध्य और पूर्व एशिया के रहने वाले हैं। जिनकी उम्र लगभग 42 साल से लेकर 77 साल की है।

 

नतीजों में सामने आया कि अपने पार्टनर से अलग रहने वाले, तलाक-शुदा, विधवा और जिन लोगों की शादी नहीं हुई है उनको दिल से संबंधित बीमारी होने का खतरा 42 फीसदी तक होता है। इसके अलावा ऐसे लोगों को 16 फीसदी कोरोनेरी हर्ट डिसीज होने का खतरा रहता है।

 

स्टडी की रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि जिन लोगों की शादी नहीं होती है उनमें 42 फीसदी मौत का खतरा कोरोनेरी हार्ट डिसीज के कारण होता है और 55 फीसदी मौत का खतरा स्ट्रोक के कारण होता है। पुरुषों और महिलाओं में ये खतरा बराबर का देखा गया है, लेकिन महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में स्ट्रोक का खतरा ज्यादा होता है।

 

 

चलिए जान लेते है कि शादी की सही उम्र क्या होनी चाहिए

 

शादी की परफेक्ट एज क्या होती है ये हमेशा से एक बड़ा सवाल रहा है लेकिन इसका कोई परफेक्ट जवाब तो अभी तक नहीं मिल पाया है। वैसे कुछ सर्वे की मानें तो शादी के लिए 29 की उम्र परफेक्ट होती है लेकिन परफेक्शन से अलग अगर बात रियलिटी की करें तो हर किसी की शादी अलग-अलग उम्र में होती है। कुछ लोग 20 से 30 साल की उम्र में शादी कर लेते हैं तो कुछ की शादी 30 से 40 साल की उम्र में शादी होती है और कुछ लोग 40 की उम्र के पार जाकर भी कुंवारे रहते हैं। कुछ लोग ऐसा मजबूरी में करते हैं तो वहीं कुछ अपनी मर्जी से, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर उम्र में शादी करने के अपने अलग फायदे नुकसान होते हैं। आइए आपको बताते हैं इनके बारे में।

 

 

 

20 से 30 की शादी की उम्र

अगर किसी व्यक्ति की शादी 20 से 30 साल की उम्र में होती है तो इस बारे में एक सबसे अच्छी बात ये होती है कि दोनों को एक-दूसरे को जानने समझने के लिए बहुत वक्त मिलता है। इस वक्त पर दोनों ही बहुत एनर्जेटिक होते हैं और अभी अपने करियर को लेकर भी दोनों के मन में ढेर सारे सपने होते हैं जिन्हे दोनों साथ में मिलकर पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा एक अच्छी बात ये भी होती है कि ऐसे में आपको आने वाली जेनरेशन यानि की अपने बच्चों के साथ मस्ती करने का भी पूरा मौका मिल पाता है क्योंकि आपके बच्चों की शादी की उम्र होते- होते आप 50 साल के आस-पास होते हैं।

 

 

30-40 की उम्र

तो वहीं अगर आपकी शादी 30-40 के बीच में होती है तो सबसे अच्छी बात ये होती है कि आप में रिश्तों और दुनिया को लेकर एक साफ समझ डेवलेप हो चुकी होती है। इसके बाद आपके दिल में किसी भी बात को लेकर कोई कन्फ्यूजन नहीं रहता और आप बहुत ही अच्छे से साथ मिलकर, एक-दूसरे को कॉम्पलीमेंट करते हुए आगे बढ़ सकते हैं। एक सर्वे के अनुसार, इस उम्र में शादी होने वाले लोगों के बीच तलाक की संभावना बहुत कम होती है।

लेकिन इस उम्र में शादी का एक नुकसान ये भी है कि इस उम्र में शादी करने के बाद महिलाओं की प्रेग्नेंसी में बहुत दिक्कत होती है। साथ ही मानसिक रूप से भी ये थोड़ा दिक्कत भरा होता है।

 

 

40 की उम्र के बाद

40 की उम्र के बाद की अगर बात करें तो इस उम्र में शादी करने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप फाइनेंशियली पूरी तरह से सैटल हो चुके होते हैं और साथ ही सेल्फ डिपेडेंट भी, लेकिन इस उम्र में शादी की सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि एक रिसर्च के अनुसार, 40 के बाद गर्भ धारण करने की मात्र 33 प्रतिशत संभावना ही होती है तो अब अगर आपने जल्दी शादी कर ली है या फिर आप शादी करने में लेट हो गए हैं तो टेंशन ना लीजिए क्योंकि हर उम्र में शादी करने के अपने फायदे और नुकसान हैं जैसा कि हमने आपको बताया।

 

 

 

 

Created On :   15 July 2018 4:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story