अगर आप भी दिखते हैं हड्डियों का ढांचा, तो ऐसे बढ़ाएं वजन

If you look like a skeleton, then increase weight with these tips
अगर आप भी दिखते हैं हड्डियों का ढांचा, तो ऐसे बढ़ाएं वजन
अगर आप भी दिखते हैं हड्डियों का ढांचा, तो ऐसे बढ़ाएं वजन

डिजिटल डेस्क । वजन कम हो या ज्यादा परेशानी का सबब होता हैं। ज्यादा वजन होने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं, लेकिन वजन न बढ़ने की वजह से हड्डियों का ढांचा लगते हैं। लाख कोशिशों के बाद भी वह अपना वजन नहीं बढ़ा पाते। दरअसल वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट भी बेहद जरूरी होता है। साथ ही अपनी दिनचर्या में संतुलित और स्वास्थ्‍यवर्द्धक आहार के साथ वर्कआउट को भी शामिल करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आना शुरू हो जाएगा। जानिए कुछ ऐसे टिप्स जो जल्द ही आपका वजन बढ़ा देंगे। 

प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सेवन जरूरी है इसलिए अपने आहार में चिकन, मछली, अंडा, दूध, बादाम व मूंगफली आदि को शामिल करें। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट भी वजन बढ़ाने में मददगार होता है जैसे पास्ता, ब्राउन राइस, ओटमील आदि। इन सबके साथ फलों व सब्जियों का सेवन भी जरूर करें।

 

 Image result for underweight

 

खानें में ये जरूरी आहार भी लें

सोयाबीन- सोयाबीन प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है और सोयाबिन फैट बढ़ाए वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए रोजाना इसका सेवन करना लाभदायक है।

अंडा- अंडे का सेफद हिस्सा प्रोटीन का बढ़िया स्त्रोत है। इससे तेजी से बजन बढ़ता है। इसलिए रोज 2 अंड़े जरुर खाएं।

अखरोट- दुबलेपन को दूर करने के लिए अखरोट खाना भी अच्छा ऑप्शन रहेगा, क्योंकि इसमें मोनो अनसैचुरेटेड फैट होता है। यह काफी फायदेमंद होता है।

केला- एक केले में लगभग 100 कैलोरी होती है। जल्दी वजन बढ़ाने के लिए रोजाना केले खाने चाहिए।

मेवा- खजूर या छुहारे को दूध में उबालें। रात को सोने से पहले अच्छे से चबाकर खाएं और दूध पी लें। दो-तीन महीने तक लगातार खाने से फायदा होगा।

ये भी पढ़े-ब्रेकफास्ट में खाएं ये पांच चीजें, एक महीने में कम होगा 5 किलो वजन 

ब्रेकफास्ट- नाश्ते में दूध, मक्खन और घी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करे। शरीर को हेल्दी रखने के साथ ही ये वजन बढ़ाने में मददगार होते हैं।

आलू-आलू कार्बोहाइड्रेट और शुगर का अच्छा स्रोत्र है। अधिक आलू का सेवन करने से फैट की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। आलू को भूनकर खाने से तीव्रता से मोटापा बढ़ता है।​

दूध में शहद- शहद वजन संतुलित करता है। अगर आपका वजन अधिक हो, तो शहद उसे कम करने में मदद करता है और अगर वजन कम हो तो उसे बढ़ाने का काम करता है। रोज सोने से पहले या नाश्ते में दूध के शहद का सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है। इससे आपकी पाचन शक्ति भी अच्‍छी रहती है।

बीन्स - अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके लिए बीन्स से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। बीन्स के एक कटोरी में 300 कैलोरी होती है यहां सिर्फ वजन बढ़ने में ही मदत नहीं करता बल्कि पौष्टिक भी होता है।

 

Image result for underweight

 

डॉक्टर से संपर्क करें  

अधूरा भोजन, भोजन के समय में ज्यादा अंतराल, कम भोजन का सेवन करना और उससे ज्‍यादा मेहनत करना, वजन कम होने के कारणों में से एक है। इसके अलावा अन्य कारण है लंबी बीमारी जिनमें टीबी, कैंसर, हार्मोनल असंतुलन और एनोरेक्सिया नर्वोसा जैसी बीमारियों के कारण हो सकता है। तो ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करें और उचित सलाह लें।

व्यायाम भी जरूरी 

वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम भी उतना ही जरूरी है जितना कि आहार। इसके लिए आप पुल अप्स, स्वाट्स, डेडलिफट्स आदि व्यायाम कर सकते हैं। इन व्यायामों के मदद से हार्मोन्स की गतिविधि बढ़ती है और आपको भूख लगती है।

Created On :   13 Jan 2018 2:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story