घर में चाहिए सुख समृद्धि तो घर में रखें ये पांच वस्तुएं, मिलेगा लाभ 

If you want happiness in home, keep these five things in the house, you will get benefits
घर में चाहिए सुख समृद्धि तो घर में रखें ये पांच वस्तुएं, मिलेगा लाभ 
घर में चाहिए सुख समृद्धि तो घर में रखें ये पांच वस्तुएं, मिलेगा लाभ 

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सुख-समृद्धि और खुशहाली बढ़ाने के लिए आप बहुत से उपाय करते हैं। पूजा-पाठ से लेकर हर तरह के टोटके आजमाते हैं ताकि घरों में किसी भी प्रकार की कोई बाधा या समस्या उत्पन्न न हो। आज हम आपको उन पांच चीजों के बारें में बता रहे हैं जो घर में खुशहाली बढ़ाने का काम करती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार इन पांच सामान्य चीजों को अपने घरों में रखकर आप खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकते हैं। 
 


वीणा 

यह एक वाद्य यंत्र है जिसे बुद्धि और शिक्षा की देवी सरस्वती का यंत्र माना जाता है। वीणा को घर में रखने से माँ सरस्वती की कृपा बढ़ती है और परिवार और बच्चों के बुद्धि में विकास होता है। इसके घर में होने से आपको कठिन समय में धैर्य और संयम बनाए रखने के लिए प्रेरणा मिलती है। 
 


घी 

घर में घी हमेशा रखने और इसका रोजाना सेवन करने से शरीर को मजबूती मिलती है। शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ घी को शुभ माना जाता है जो वास्तु दोषों को कम करने में भी सहायक होते हैं। घर में रोजाना देवी-देवताओं को घी के दीपक जलाने से वातावरण शांत होता है। पूजा-पाठ में इसका विशेष महत्व होता है इसलिए इसे घर में हमेशा रखना चाहिए। घी के दीपक जलाने से फैले प्रकाश, घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते हैं और घर में खुशहाली बढ़ाते हैं। 
 


चंदन 

चंदन को बहुत ही पवित्र माना जाता है इसकी मनमोहक महक से घर के वातावरण में निहित नकारात्मक उर्जा खत्म होती है। देवी-देवताओं की पूजा के लिए चंदन का उपयोग करने से घर में कलह नहीं होती और वातावरण शांत बना रहता है। चंदन का तिलक लगाने से मन और दिमाग दोनों शांत बने रहते हैं। 
 


शहद

घर में शहद रखने से निहित वास्तु दोष शांत होते हैं और उनका प्रभाव कम होता है। पूजा और विधि-विधान में शहद का उपयोग किया जाता है। देवी-देवताओं को शहद अर्पित करने से उनकी कृपा बढ़ती है और सफलता प्राप्त होती है। यदि आप घर पर रोजाना पूजा करते हैं तो शहद अवश्य रखें और भगवान को इसका भोग लगाएं। 
 


पानी 

घर में सदैव स्वच्छ और साफ पानी भरना चाहिए। किसी भी हिस्से में गंदा पानी जमा नहीं होने दें यह घरों में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते हैं जिसकी वजह से अशांति बढ़ती है। आपके घरों में जब भी कोई मेहमान आते हैं तो उन्हें सबसे पहले ठंडा पानी अवश्य देना चाहिए इससे कुंडली दोष दूर होता हैं। 

Created On :   19 April 2018 2:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story