comScore

शाकाहारी भोजन लेने से कम समय में घटता है वजन 

September 03rd, 2018 11:22 IST

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। गर्मियों के सीजन में ठण्ड के मुकाबले वजन जल्दी कम किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप भी वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो बिना मांसाहारी आहार के आप अपना वजन घटा सकते हैं। डेयरी प्रोडक्ट से ही नहीं, ये डाइट आपको मीट, अंडा या फिश से भी कोसों दूर रखती है। असल में, इसमें ताजे फल, सब्जियां, पौधे आधारित दूध जैसे सोया दूध और बादाम का दूध और फलियां शामिल हैं। इतना ही नहीं शाकाहारी आहार में प्रोटीन भरपूर होता है जिससे आपको वजन कम करने में कोई दिक्कत नहीं आती। 

विटामिन्स से भरपूर है शाकाहारी आहार  

कई बार डेयरी प्रोडक्ट्स को न शामिल करके ऐसा लगता है कि हम कई जरूरी मिनरल्स या विटामिन्स का सेवन नहीं कर रहे हैं। लेकिन सही तरह से शाकाहारी आहार लिया जाए तो आपकी बॉडी को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन मिलता है।


ताजा फल और हरी सब्जियां

भले ही आप शाकाहारी आहार ले रहे हों या कोई नार्मल डाइट ले रहे हैं लेकिन ताजा मौसमी फल और हरी सब्जियों का सेवन करना आपके बॉडी के लिए बहुत जरूरी है। ये आपके बॉडी में विटामिन्स की कमी नहीं होने देता। 

फल्लियों से मिलता है प्रोटीन 

प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक फल्लियों में पाई जाती है। फल्लियां आपका वजन कम करने में मदद करती है। इतना ही नहीं फल्लियां आपको काम्प्लेक्स कार्ब्स, फाइबर्स देती है, एंटीऑक्सिडेंट्स के मामले में ये भरपूर होती हैं। 

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है सोया मिल्क 

सोया दूध या सोया मिल्क एक पौधा-आधारित दूध है। जो सोयाबीन को भिगोने, पीसने और छानने के बाद उत्पादित होता है। सोया मिल्क में फोलेट, विटामिन-डी, विटामिन-बी12, विटामिन बी6, विटामिन-के, निआसिन पाया जाता है। ये सारे न्यूट्रिएंट्स आपकी बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। 

ऑलमंड मिल्क में पाया जाता है कैल्शियम

ऑलमंड मिल्क में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम, जिंक और सोडियम पाया जाता है। ये आपके शरीर में मिनरल्स की कमी नहीं होने देता  और आपको हमेशा हेल्दी रखता है। 

टोफू से मिलेगा एमिनो एसिड

टोफू का उत्पादन सोयाबीन से होता है। जो पनीर के समान ही होता है और आपको जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है। टोफू में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और आपकी बॉडी में एमिनो एसिड की कमी भी पूरी करता है। इतना ही नहीं टोफू में मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक और विटामिन-बी1 पाया जाता है।  
 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 40 | 22 April 2019 | 08:00 PM
RR
v
DC
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur