comScore
Dainik Bhaskar Hindi

देखना है भारत का राजसी ठाठ तो इन ट्रेनों में करें सफर 

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 01st, 2018 17:49 IST

4.1k
0
0

डिजिटल डेस्क। अगर आप भारत के राजसी वैभव और ठाठ-बाट को इस दौर में भी देखना चाहते हैं और खुद भी उस शान-ओ-शौकत को महसूस करना चाहते हैं तो फिर देश में चलने वाली लक्जरी ट्रेन्स में जरूर सफर करें। ये ट्रेन्स उन मुसाफिरों के लिए है जो भारत की सांस्कृतिक विरासत को जानने के तलबगार हैं। इन ट्रेन्स में मुसाफिरों को बेहिसाब सुविधाएं मिलती हैं और उन्हें भारत के कुछ बेहद लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की सैर करने का मौका मिलता है। भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी मिलकर भारत में कुल 7 लक्जरी ट्रेन चलाती हैं, जिसमें महाराजा एक्सप्रेस, पैलेस ऑन व्हील्स, द डेक्कन ओडिसी, गोल्डन चेरियट, रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स, रॉयल ओरिएंट ट्रेन और फेयरी क्वीन एक्सप्रेस शामिल हैं।

महाराजा एक्सप्रेस

सभी भारतीय लक्जरी ट्रेनों में सबसे शानदार ट्रेन है महाराजा एक्सप्रेस। इस ट्रेन में एक स्टॉक बार है, सुइट्स मौजूद हैं और साथ ही मेहमान नवाजी के लिए बटलर सेवाएं उपलब्ध हैं। इस ट्रेन को लगातार 2012, 2013 और 2014 में 'वर्ल्ड लीडिंग लक्जरी ट्रेन के लिए चुना गया है। इसमें 8 दिन की यात्रा के लिए लगभग 4,58,280 रुपए लगते हैं।

रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स

रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स भारतीय लक्जरी ट्रेनों में से एक है, जो मेहमानो को आरामदायक यात्रा का अनुभव कराती है। इस ट्रेन में रॉयल सुइट्स उपलब्ध हैं साथ ही रेस्तरां, बार, स्पा और 14 लक्जरी केबिन मौजूद हैं। इस लक्जरी ट्रेन के एक केबिन का किराया है 5,67,000 रुपए है।

पैलेस ऑन व्हील्स

पैलेस ऑन व्हील्स भारत में लक्जरी ट्रेनों में एक और लक्जरी ट्रेन है, जिसे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 2009 में वापस लॉन्च किया गया था। इसके अंदर शानदार केबिन, खूबसूरत वॉलपेपर, स्टॉक बार मौजूद है। ये ट्रेन एक आलीशान महल की तरह लगती है। अगर आप राजस्थान की शानदार यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो इस ट्रेन में जरूर सफर करें। इसका किराया है 2,10,000 रुपए।

डेक्कन ओडिसी

प्राचीन भारत के राजाओं और शासकों की यात्रा शैली से प्रेरित, डेक्कन ओडिसी ट्रेन एक 5 स्टार होटल की तरह है जो आपको भारत के कुछ आकर्षक स्थलों पर ले जाती है। यात्रियों के लिए रॉयल सेवायें, महल की तरह केबिन, रेस्तरां, लाउंज, और स्पा की सुविधाएं उपलब्ध हैं जो इसे सबसे शानदार ट्रेनों में से एक बनाती है। इसका किराया है 3,71,900 रुपए।

गोल्डन चेरियट

गोल्डन चेरियट भारत की शानदार लक्जरी ट्रेनों में से एक है जो आपको दक्षिण भारत के कुछ सबसे मशहूर पर्यटन स्थलों पर ले जाती है। 2008 में लॉन्च की गई गोल्डन चेरियट अपनी मेहमान नवाजी के लिए जानी जाती है। ट्रेन में शाही इन्टीरीयर है, एक बार, रेस्तरां, मिनी जिम, आयुर्वेद स्पा और 5 स्टार सुविधाएं उपलब्ध है। गोल्डन चेरियट को भारत की सर्वश्रेष्ठ लक्जरी ट्रेन के रूप में पर्यटकों द्वारा सम्मानित किया गया है। वर्ष 2013 में गोल्डन चेरियट को 'एशिया की लीडिंग लक्जरी ट्रेन' के रूप में सम्मानित किया गया था। इसका किराया है 3,50,000 रुपए।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर