comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अगर रहना है जवान तो अपनाएं ये 5 नुस्खे 

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 01st, 2018 11:11 IST

7k
0
0



डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। हर कोई अपनी खूबसूरती   को लेकर  काफी कन्सर्न रहता  है, लेकिन  वक्त  के पहले  ही कई बार स्ट्रेस और टेंशन  के कारण चेहरे पर झुर्रियां आ  जाती हैं और आप उम्र  से पहले  ही बूढ़ी लगने  लगती  हैं। अगर  वक्त  से पहले  चेहरे से डलनेस  और झुर्रियां हटानी  हैं तो  अपनाएं  ये 5 नुस्खे....

ओलिव आयल और शहद 

1 चम्मच ओलिव आयल और 1 चम्मच शहद  का घोल  बनायें । इस मिक्सचर से अपने चेहरे पर हलके हाथो  से मसाज  करें। 10-15 मिनट  इसे रखे  और फिर  चेहरा धो लें। इन  दोनों  में ही काफी न्यूट्रिएन्ट्स  होते हैं जो आपके चेहरे की चमक को बरक़रार रखता  है और उन्हें  बूढ़ा होने  से बचाता है।  

एप्पल साइडर विनेगर

इसके लिए आपको एक स्प्रे बोतल की जरूरत है।  इसे आधा   एप्पल साइडर विनेगर से भरें और आधा  पानी से और इस मिक्सचर  को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर  को चेहरे पर स्प्रे करें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से ये  आपके चेहरे की डेड स्किन की परत को हटा देता है और आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग  बनाता है। 

दही

आधा कप दही आप अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट छोड़ दें। ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो लीजिये। दही  में लैक्टिक एसिड होता है जो आपके स्किन सेल्स को रिजनरेट करने में मदद करता है। 

फैन्यूग्रीक 

फैन्यूग्रीक  के बीजो को मिक्सर में अच्छी तरह पीस लें और इसका पेस्ट बनाकर अपने चहरे में लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें , इसे रोज दोहराएं।  यह आपके चेहरे की डेमेज स्किन को वापस रेजुवेनेट करता है। 

पपीता 

पपीता  को मैश करके उसका पेस्ट बनाके चेहरे में लगाएं और 20 मिनट तक उसे रहने दें। फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो लें। पपीता खासकर उसके  एंटीऑक्सिडेंट्स के लिए जाना जाता है। जो त्वचा से झुर्रिया कम करने में मदद करता है।  यह रूखी त्वचा को मॉइस्चुराईस करता है और अनचाहे  बालो को भी हटा देता  है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download