इगोर स्टिमैक भारतीय फुटबॉल टीम के प्रमुख कोच बने

Igor Stimac Appointed as a New Coach of Indias Men Football Team
इगोर स्टिमैक भारतीय फुटबॉल टीम के प्रमुख कोच बने
इगोर स्टिमैक भारतीय फुटबॉल टीम के प्रमुख कोच बने

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रोएशिया के पूर्व खिलाड़ी इगोर स्टिमैक को भारतीय फुटबॉल टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है। इसकी घोषणा अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (AIFF) ने बुधवार को की है। AIFF ने स्टिमैक के साथ दो साल का अनुबंध किया है। स्टीफन कॉन्सटेन्टाइन की जगह स्टिमैक को नियुक्त किया है। स्टिमैक को क्रोएशिया और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फुटबॉल एवं खिलाड़ियों को विकसित करने में 18 सालों का अनुभव है।

AIFF के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा, ब्लू टाइगर्स का कोच बनने के लिए इगोर सही उम्मीदवार हैं। मैं उनका स्वागत करता हूं। भारतीय फुटबॉल बदलाव के दौर से गुजर रहा है और मुझे विश्वास है कि उनका अनुभव हमें आगे ले जाएगा। इस साल की शुरुआत में AFC एशियन कप के बाद स्टीफन कांस्टेनटाइन ने इस्तीफा दिया था। उनके इस्तीफा देने के बाद से AIFF ने नए कोच के लिए करीब 250 नामों पर विचार किया था। इनमें से AIFF की तकनीकी समिति ने चार उम्मदीवारों को चुना और उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया।

स्टिमैक के अलावा स्पेन के एल्बर्ट रोका, स्वीडन के हकान एरिकसन और दक्षिण कोरिया के ली मिन सुंग का इंटरव्यू भी लिया गया। इसके बाद, श्याम थापा की अध्यक्षता वाली तकनीकी समिति ने स्टिमैक के नाम को मंजूरी के लिए कार्यकारी समिति के पास भेजा। 

महासंघ के महासचिव कुशल दास ने कहा, इगोर स्टिमैक के आने से भारतीय फुटबॉल को बहुत लाभ मिलेगा। एक कोच के रूप में उनकी साख और एक खिलाड़ी के रूप में उनका अनुभव खिलाड़ियों और भारतीय फुटबॉल के इको सिस्टम को और बेहतर करेगा। हमें अभी तक जो गति प्राप्त हुई है उसे बनाए रखना होगा।

थापा ने कहा, स्टिमैक के नाम पर तकनीकी समिति के सभी सदस्य राजी हुए थे। तकनीकी निदेशक इसाक डोरू उनसे बहुत प्रभावित थे और वह निश्चित थे कि स्टिमैक इस काम के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं। वह वर्ल्ड कप में खेल चुके हैं और एक कोच के रूप में भी क्रोएशिया को वर्ल्ड कप तक पहुंचाया है।

उन्होंने कहा कि इससे बेहतर उम्मीदवार कौन हो सकता है। वह इस बात से भी काफी प्रभावित हुए कि स्टिमैक भारतीय फुटबाल बहुत अच्छी रिसर्च करके आए थे। स्टिमैक के मार्गदर्शन में पांच जून से थाईलैंड में शुरू होने वाले किंग्स कप में पहली बार भारतीय टीम खेलेगी।

एक कोच के रूप में स्टिमैक की सबसे बड़ी उपलब्धि क्रोएशिया को 2014 फीफा वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कराना है। राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में उन्होंने मैटयो कोवाचिक, एंटे रेबिक, एलेन हलीलोविक और इवान पेरेसिक समेत कई खिलाड़ियों को उनका पहला मैच खेलने का मौका दिया।

उन्होंने डारियो सर्ना, डेनियल सबासिक, इवान स्ट्रीनिक, कोविचिक, पेरेसिक को बेहतर खिलाड़ी बनाने में अहम भूमिका निभाई। एक खिलाड़ी के रूप में स्टिमैक क्रोएशिया की उस टीम का हिस्सा थे जो 1998  वर्ल्ड कप में तीसरे नंबर पर रही थी। 

 

Created On :   15 May 2019 10:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story