IIT में 1122 स्टूडेंट्स ने स्वीकारी नौकरी की पेशकश

IIT Mumbai is proving to be a mine of opportunity for its students
IIT में 1122 स्टूडेंट्स ने स्वीकारी नौकरी की पेशकश
IIT में 1122 स्टूडेंट्स ने स्वीकारी नौकरी की पेशकश

डिजिटल डेस्क,मुंबई। भारतीय प्रद्योगिकी संस्थान (आईआईटी मुंबई) अपने स्टूडेंट्स के लिए अवसरों की खान साबित हो रहा है। आईआईटी में जारी प्लेसमेंट के पहले दौर में 1270 विद्यार्थियों को नौकरी कि पेशकश की गई थी। इसमे से 1122 छात्रों ने नौकरी की पेशकश स्वीकार कर लिया है। पिछले तीन सालों की तुलना में पहले दौर में नौकरी को स्वीकार करनेवाले स्टूडेंट का यह आंकड़ा सार्वधिक है। सिर्फ 148 छात्रों ने नौकरी की पेशकश को ठुकराया है।  

सालाना 17 लाख से अधिक का पैकेज
उल्लेखनीय है कि  जिन छात्रों ने नौकरी की पेशकश को स्वीकार किया है उन्हें सालाना 17 लाख 75 हजार रुपए के वेतन का पैकेज दिया गया है। सबसे अधिक सालाना 45 लाख रुपए वेतन दिया गया है। एक दिसंबर से 17 दिसंबर के बीच हुई प्लेटमेंट में इस बार सबसे अधिक 361 कंपनियों ने हिस्सा लिया। प्लेसमेंट के दूसरे चरण में कंपनियों की ओर से की जानेवाली पेशकश में इजाफा होने की अपेक्षा जताई जा रही है। इस बार छात्रों को इंजीनियरिंग व तकनीक क्षेत्र में सबसे अधिक नौकरियां दी गई है।

देश के विभिन्न बड़े शहरों में दी गई नौकरी
सैमसंग कंपनी की ओर से कोरिया, बंगलूरु, नोएडा व दिल्ली स्थित कार्यालयों के लिए सबसे अधिक 27 प्रस्ताव दिए गए। इसी तरह मायक्रान सेमीकंडक्टर कंपनी ने 24, पीडबल्यूसी ने 21, मायक्रोसाफ्ट ने 19 व गोल्डमनसक ने  नौकरी के 17 आफर दिए हैं। इस बार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने भी प्लेसमेंट में हिस्सा लिया इनकी ओर से 13 नौकरियों की पेशकश की गई। प्लेसमेंट के पहले दिन विद्यार्थियों को 200 आफर दिए गए इसमें से 183 आफर स्वीकार किए गए। दूसरे दिन 237 आफर दिए गए इसमे से 210 प्रस्तावों को छात्रों ने स्वीकार कर लिया। नौकरी के लिए प्रस्ताव देनेवालों में अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी थी। अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों की तरफ से इस बार सर्वाधिक वेतन 1 लाख 64 हजार अमेरिकी डालर दिया गया। 

Created On :   22 Dec 2018 12:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story