आधी रात दबिश देकर डिप्टी रेंजर के निवास से पकड़ी सागौन की अवैध लकड़ी

Illegal teak wood caught in deputy rangers residence by midnight raid
आधी रात दबिश देकर डिप्टी रेंजर के निवास से पकड़ी सागौन की अवैध लकड़ी
आधी रात दबिश देकर डिप्टी रेंजर के निवास से पकड़ी सागौन की अवैध लकड़ी

डिजिटल डेस्क कटनी । वनों को बचाने के लिए जिस डिप्टी रेंजर को क्षेत्र में तैनात करते हुए शासन प्रति माह लाखों रुपए खर्च कर रही थी। अवैध लकड़ी के मामले में उसने खाकी को बदनाम कर दिया। रविवार दरम्यानी रात वन विभाग के अफसरों को सूचना मिली कि ढीमरखेड़ा रेंज में पदस्थ डिप्टी रेंजर खालिक के खम्हरिया निवास में सागौन की अवैध लकड़ी रखी हुई है। डिप्टी रेंजर रात को यह लकड़ी सिहोरा भेजने वाले हैं। जानकारी लगने पर आधी रात को ही सर्च वारंट बनाकर टीम भेजकर जांच कराई गई। जिसमें घर में पचास हजार रुपए से अधिक की सागौन लकड़ी रखी हुई थी। वन विभाग ने डिप्टी रेंजर खालिक के विरुद्ध वन अधिनियम के तहत प्रकरण कायम किया है।
सिहोरा जाती लकड़ी
मुखबिर द्वारा यह सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी गई कि क्षेत्र में सागौन की लकड़ी कटाते हुए डिप्टी रेंजर ने अपने निवास स्थान में छिपा रखा है। शनिवार-रविवार दरम्यानी रात सिहोरा के किसी व्यापारी को यह लकड़ी सप्लाई की जानी थी। सूचना तंत्र पर उच्चाधिकारियों ने पूरी तरह से भरोसा करते हुए इसकी भनक क्षेत्र में किसी को नहीं लगने दी। यहां तक की टीम में शामिल अधिकारियों और कर्मचारियों को यह पता नहीं रहा कि वे कहां पर दबिश देने जा रहे हैं। डिप्टी रेंजर के निवास स्थान के समीप पहुंचकर कर्मचारियों को अंदर भेजा गया। जिसके बाद खाकी की शर्मशार करतूत सामने आई।
रेत में रहे संदिग्ध
इसके पहले भी रेत के मामले में वन विभाग के कर्मचारी किरकिरी करा चुके हैं। हालांकि उच्चाधिकारियों द्वारा कार्यवाही भी लगातार की जा रही है। दो माह पहले ही ढीमरखेड़ा के नवलिया बीट में हरे-भरे पेड़ों की कटाई के मामले में डीएफओ बड़ी कार्यवाही कर चुके हैं। जिसमें विभाग के कर्मचारी को दोषी मानते हुए निलंबन की कार्यवाही की गई है। इसके बावजूद अधिकारी दिल है कि मानता नहीं की तर्ज पर विभाग को बदनाम करने में अमादा हैं।
नहीं दे सके जवाब
वन विभाग की टीम पहुंचने के बाद डिप्टी रेंजर के हाथ-पैर फूल गए। टीम में छोटे कर्मचारियों को देखते ही वे आग-बबूला हो गए, लेकिन उसके पीछे बड़े
अधिकारियों को खड़े देख डिप्टी रेंजर की कोई जुगत काम नहीं आई। टीम में एसडीओ स्तर के अधिकारी रहे। साथ ही इसकी जानकारी वन विभाग के उच्चाधिकारियों को भी रही। निवास स्थान के अंदर तार के नीचे सागौन की लकड़ी छिपाकर रखी हुई थी। अधिकारियों ने जब लकड़ी के बारे में पूछताछ की
तो डिप्टी रेंजर कोई जवाब नहीं दे सके।
इनका कहना है
ढीमरखेड़ा अंतर्गत खम्हरिया डिप्टी रेंजर के निवास स्थान से सागौन की अवैध लकड़ी जब्त की गई है। डिप्टी रेंजर खालिक के विरुद्ध वन अधिनियम के तहत मामला कायम किया गया है।
-आर.एल.शर्मा एसडीओ (फॉरेस्ट) ढीमरखेड़ा
 

Created On :   9 Dec 2019 9:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story