पुलिस संरक्षण में चल रहा था रेत का अवैध कारोबार, एसपी ने मारा छापा

illegal trade of sand in the police protection was getting lots of profit
पुलिस संरक्षण में चल रहा था रेत का अवैध कारोबार, एसपी ने मारा छापा
पुलिस संरक्षण में चल रहा था रेत का अवैध कारोबार, एसपी ने मारा छापा

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली (वैढऩ)। यहां पुलिस संरक्षण में रेत का अवैध कारोबार काफी फल फूल रहा था । इसकी भनक जब एसपी को लगी तो उन्होंने पुलिस लाइन से फोर्स बुलाकर छापा मारा और रंगे हाथ आधे दर्जन टेक्टरों को मौके पर दबोच लिया । यह कार्रवाई कोतवाली वैढऩ अंतर्गत मयार नदी पर की गई थी। जहां खुद कप्तान ने थाने के बजाय पुलिस लाइन से बल भेजकर कार्रवाई को अंजाम दिलवाया था। इस कार्रवाई में पुलिस के हाथ 6 ट्रैक्टर लगे हैं, जिन्हें मयार नदी के बीचोबीच उतारकर अवैध रूप से रेत निकालकर लोड़ की जा रही थी। इसी दौरान ट्रैक्टर वालों से पुलिस कर्मियों ने जब पूछा कि बिना अनुमति के रेत क्यों और किसने कहने पर निकाल रहे हो? तो एक ट्रैक्टर वाले ने कोतवाली वैढऩ के एक आरक्षक का नाम लेते हुये कहाकि उन्होंने ही हमें कहा था कि यहां से रेत निकालो। कोई कुछ नहीं कहेगा तुम लोगों को। हालांकि इस बात की आधिकारिक रूप से कोई पुष्टि नहीं की गई है और कार्रवाई के दौरान सामान्य पूछताछ में यह बात सामने आयी थी। लेकिन रेत जैसी तमाम अवैध गतिविधियों पर नकेल कसने वाली पुलिस के ही लोगों का अवैध गतिविधियों में नाम आना, अपने आप में ही चौकाने वाला है। इससे खाकी भी छवि धूमिल होती है साथ ही इससे विश्वसनीयता पर भी प्रश्न चिन्ह लगता है। यह कार्रवाई आरआई आशीष तिवारी और सूबेदार आशीष तिवारी के मार्गदर्शन में की गई है।

कप्तान को भी लगी भनक
सूत्र बताते हैं कि एसपी के निर्देश पर की गई इस कार्रवाई में सामने आयी इस बात की भनक उन्हें भी लग गई है। जिससे अब यह देखना होगा कि रेत के अवैध कारोबार में कोतवाली के जिस आरक्षक का नाम सामने आ रहा है उसके खिलाफ क्या कार्रवाई करते हैं या फिर वह क्या कदम उठाते हैं। वैसे बिना पुलिस की मिलीभगत के यह कार्य संभव ही नहीं है।

फंस गया था ट्रैक्टर
बताया जा रहा है कि शाम करीब 4 बजे की गई इस औचक कार्रवाई में पुलिस को देखते ही सभी ट्रैक्टर वाले ट्रैक्टर छोड़-छोडकऱ भाग खड़े हुये थे। ऐसे में एक ट्रैक्टर नदी में बीचोबीच फंस गया। जिसे काफी देर की मसक्कत के बाद पुलिस वालों ने ही निकाला। जिसके कारण ही यह खुलासा भी हो पाया है।

पास में चल रही थी अवैध खदान
खास बात यह है थाने के बजाय पुलिस लाइन के बल से कराई गई इस औचक कार्रवाई की भनक किसी को नहीं थी। जिससे मयार नदी के पास में ही संचालित रेत की अवैध खदान तक भी पुलिस जा पहुंची। यहां के लोग नदी में उतरे ट्रैक्टरों पर पुलिस की कार्रवाई देखकर भाग खड़े हुये थे। मौके पर ही पुलिस ने खनिज विभाग के अधिकारियों को बुलाकर पकड़े गए रेत लोड ट्रैक्टरों को हैंडओवर कर दिया।

पुलिस लाइन में दौड़ते थे ट्रैक्टर
सूत्र बताते हैं कि पुलिस लाइन में जो निर्माण कार्य चल रहा है उसमें रेत से लेकर अन्य सामग्रियों को लेकर ट्रैक्टर आदि वाहन आते-जाते रहते हैं। इसी का फायदा उठाकर अवैध रेत लोड करके अवैध कारोबारी अपने ट्रैक्टर पुलिस लाइन के बीच से ले जाते थे। लेकिन एक के बाद एक बड़ी संख्या में आते-जाते ट्रैक्टरों के कारण परेशान हुये पुलिस लाइन के पुलिस कर्मियों ने इन्हें रोका और पूछताछ की। तब धीरे-धीरे बात खुली और वैढऩ क्षेत्र में रेत के अवैध कारोबार की कलई खुल गई।

Created On :   8 Jan 2019 8:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story