comScore
Dainik Bhaskar Hindi

ट्रंप की पहली पत्नी ने खुद को बताया अमेरिका की फर्स्ट लेडी, मेलेनिया ट्रंप भड़की

BhaskarHindi.com | Last Modified - October 11th, 2017 17:35 IST

1.2k
0
0
ट्रंप की पहली पत्नी ने खुद को बताया अमेरिका की फर्स्ट लेडी, मेलेनिया ट्रंप भड़की

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पूर्व पत्नी इवाना ने मंगलवार को मजाक में अपने आपको फर्स्ट लेडी बताया तो इस पर वर्तमान फर्स्ट लेडी मेलेनिया ट्रंप के ऑफिस ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई। अपने जीवन पर आधारित एक पुस्तक के प्रचार के लिए आयोजित मार्निंग टाक शो में डोनाल्ड ट्रंप के तीन बच्चों की मां इवाना ने कहा कि राष्ट्रपति की पहली पत्नी के रूप में उनकी स्थिति उन्हें फर्स्ट लेडी के पद पर स्थापित करती है। उन्होंने मुस्कराते हुए कहा, 'मैं ट्रंप की पहली पत्नी हूं, तो मैं ही तो हुई फर्स्ट लेडी। ठीक है न।' बातचीत के दौरान हास्य पैदा करने के लिए कही गई यह बात मेलेनिया ट्रंप को बेहद नागवार गुजरी।  

मेलेनिया ने बताया चर्चा में आने का सतही प्रयास 
इवाना ने बताया कि उनके पास पूर्व पति डोनाल्ड ट्रंप का सीधा नंबर भी है और वे प्रत्येक दो सप्ताह में उनसे बात भी करती हैं। हालांकि वह ट्रंप से संक्षिप्त बातचीत करती हैं क्योंकि वह नहीं चाहती कि ट्रंप की वर्तमान पत्नी मेलेनिया ट्रंप उनसे ईर्ष्या महसूस करें। उन्होंने कहा, 'ट्रंप का सीधा नंबर होने के बाद भी मैं इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहती। जब तक मेलेनिया वहां है, मुझे ऐसा करना शोभा नहीं देता। मैं यह भी नहीं चाहती कि मेलेनिया मुझसे ईर्ष्या महसूस करे या किसी भी तरह अपने आपको असुरक्षित महसूस करे।' उनके इस बयान पर व्हाइट हाउस में तीखी प्रतिक्रिया हुई। मेलेनिया ट्रंप की प्रवक्ता स्टेफनी ग्रीशम ने इवाना की इस बात को अपनी पुस्तक के प्रति लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए उछाला गया जुमला करार दिया। उन्होंने अपने बयान में कहा कि इस बात में कोई संदेह नहीं है कि अमेरिकी राष्ट्रपति की पूर्वपत्नी इवाना के बयान में कोई सच्चाई नहीं है। यह केवल लोंगों का ध्यान खींचने की एक कोशिश मात्र है। 

प्रथम महिला के रूप में सम्मानित महसूस करती हैं मेलेनिया
बयान में माडल और बिजनेस वुमन इवाना के उस बयान की भी आलोचना की गई जिसमें उन्होंने कहा था कि वाशिंगटन डीसी में रहना मेलेनिया के लिए एक भयानक अनुभव की तरह होगा। बयान में कहा गया है कि मिसेज ट्रंप ने व्हाइट हाउस को अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास के रूप में रूपांतरित कर दिया है। मेलेनिया ट्रंप को वाशिंगटन डीसी में रहना अच्छा लगता है। साथ ही अमेरिका की प्रथम महिला की भूमिका निभाते हुए अपने आपको सम्मानित महसूस करती हैं। अमेरिका का प्रथम महिला मेलेनिया ट्रंप अपनी भूमिका और सामर्थ्य का इस्तेमाल बच्चों के विकास में करने की योजना बना रही हैं न कि अपनी किसी पुस्तक के प्रचार में। 

आत्मकथा में व्यक्तिगत जीवन के खोले राज
इवाना ने अपनी आत्मकथात्मक पुस्तक में अपने आरंभिक जीवन के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। उन्होंने पति डोनाल्ड के साथ अपने संबंधों, तीन बच्चों इरिक, डोनाल्ड जूनियर और इवान्का के आरंभिक जीवन से लेकर बड़े होने के दौरान आई चुनौतियों और डोनाल्ड से अलगाव जैसे व्यक्तिगत जीवन के विविध पक्षों पर प्रकाश डाला है। सामान्य रूप से बेहद संयत और पति की छाया के रूप में व्यहार करने वाली मेलेनिया का कड़ुआहट भरा बयान आश्चर्य में डालने वाला है। मेलेनिया ट्रंप के प्राय: सभी राजनीतिक और व्यावसायिक फैसलों में मेलेनिया सक्रिय हिस्सेदारी करती हैं। देश या देश के बाहर होने वाले सभी दौरों में भी वह डोनाल्ड ट्रंप के साथ रहती हैं। उनका ट्रंप के जीवन में फिलहाल जो स्थान है, उसमें उनकी ऐसी प्रतिक्रिया सचमुच आश्चर्य में डालने वाली है। 

ट्रंप की तीसरी पत्नी हैं मेलेनिया
डोनाल्ड ट्रंप का विवाह चेकोस्लोवाकिया मूल की माडल इवाना से सन 1977 में हुआ था। 15 साल के वैवाहिक जीवन में इवाना को ट्रंप से इरिक, डोनाल्ड जूनियर और इवान्का नाम की तीन संताने हुईं। इसके बाद उन्होंने 1992 में तलाक ले लिया। इवाना ने ट्रंप के ऊपर बलात्कार का आरोप लगाया था। इवाना के तलाक के बाद ट्रंप ने मार्ला मैपल्स नाम की एक अन्य महिला से विवाह किया, जिनसे उनका पहले से अफेयर चल रहा था। लेकिन उनका यह विवाह भी ज्यादा दिन नहीं चल पाया। छह साल बाद ही उन्हें महसूस हो गया कि वे इस रिश्ते को ज्यादा दिनों तक नहीं खींच सकते। इसके ट्रंप ने मेलेनिया से विवाह किया। वह उनकी तीसरी पत्नी हैं। 
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर