comScore

मोदी ने कहा - भारत की छवि बनाने में फिल्मों का खास योगदान

January 20th, 2019 15:17 IST
मोदी ने कहा - भारत की छवि बनाने में फिल्मों का खास योगदान

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राष्ट्रीय फिल्म संग्रहालय का उद्घाटन किया। इस मौके पर वरिष्ठ अभिनेता मनोज कुमार, आमिर खान, फिल्मकार करन जौहर, रोहित शेट्टी, आनंद राय, पूनम ढिल्लन समेत कई फिल्मी हस्तियां मौजूद थीं। इस मौके पर मोदी ने बताया कि किस तरह विदेशी राजनेताओं से मुलाकात और बातचीत के दौरान उन्हें पता चला कि भारतीय फिल्में विदेशों में कितनी लोकप्रिय हैं। उन्होंने कहा कि भारत की छवि बनाने में फिल्मों का योगदान बेहद महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश बदल रहा है और समस्याओं का हल अपने तरीके से खोज रहा है। अगर 10 लाख समस्याएं हैं तो उसके एक करोड़ समाधान भी हैं। उन्होंने कहा कि फिल्में पर्यटन को बढ़ावा देने में भी अहम भूमिका निभातीं हैं, जिससे गरीब लोगों को भी रोजगार मिलता है। पर्यटन बढ़ने पर चायवाले की भी कमाई बढ़ती है।

रोकेंगे पाइरेसी 

प्रधानमंत्री ने भरोसा दिलाया कि पाइरेसी रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। फिल्म शूटिंग और संबंधित मामलों से जुड़ी अनुमति के लिए एकल खिड़की प्रणाली पर काम चल रहा है। प्रधानमंत्री ने देश में वैश्विक फिल्म शिखर सम्मेलन आयोजित करने का भी सुझाव दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय फिल्में देश की विविधता को सामने लाने के साथ-साथ एकता को भी बढ़ावा देतीं हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि सरकार फिल्म इंडस्ट्री को और ताकतवर बनाने में पूरा सहयोग देगी।

बता दें कि पेडर रोड इलाके में बना देश का पहला फिल्म संग्रहालय 141 करोड़ रूपए की लागत से बना है। नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा में लोगों को दृष्य (विजुअल), शिल्प, ग्राफिक्स और मल्टीमीडिया की मदद से प्रस्तुतिकरण के जरिए किस्से कहानी के रूप में भारतीय सिनेमा के एक सदी पुराने इतिहास की जानकारी दी जाएगी।     
 

कमेंट करें
ij8Tz