80 लाख की डकैती: अत्याधुनिक ऑयल बेस्ड विदेशी औजार के साथ हाईटेक पारधी गिरोह का हाथ

80 लाख की डकैती: अत्याधुनिक ऑयल बेस्ड विदेशी औजार के साथ हाईटेक पारधी गिरोह का हाथ
80 लाख की डकैती: अत्याधुनिक ऑयल बेस्ड विदेशी औजार के साथ हाईटेक पारधी गिरोह का हाथ

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। नेपियर टाउन निवासी व्यवसायी केके अग्रवाल के घर हुई 80 लाख की डकैती के मामले में पुलिस खुलासे के करीब पहुंच गई है। सूत्रों के अनुसार एक सप्ताह की जांच के बाद पुलिस होशंगाबाद जिले सोहागपुर से पारधी गिरोह के कुछ सदस्यों को पकड़कर लाई है, जिन्होंने वारदात को अंजाम देने वाले आरोपियों और वारदात के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां दीं, पुलिस संदेहियों के बयान की कड़ियां जोड़ते हुए मुख्य आरोपियों तक पहुंच गई। 

डकैती में उपयोग हुए थे ऑयल बेस्ड विदेशी औजार! 
नेपियर टाउन डकैती की वारदात में ऑयल बेस्ड विदेशी औजारों (कटर) का उपयोग किया गया था। इसका अनुमान अग्रवाल परिवार के घर की खिड़कियों की 3 से 4 एमएम मोटी लोहे की  ग्रिल और दरवाजे की कटी हुई चटकनियों को चेक करने के बाद एफएसएल टीम ने लगाया है। ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर ऑनलाइन उपलब्ध होने वाले इन औजारों की कई खासियतें रहती हैं, इनकी धार काफी पैनी होती है, हैंडल के हिस्से में ऑयल रहता है, हैंडल दबते ही कटिंग वाले हिस्से में ऑयल पहुंच जाता है, जिससे बिना आवाज के लोहा कट जाता है। इसमें ज्यादा ताकत की भी जरूरत नहीं होती। 

सेना-रेलवे और सुरक्षा संस्थानों में होते हैं उपयोग 
ऑयल बेस्ड विदेशी औजारों का उपयोग सेना, बीएसएफ, सीआईएसएफ जैसे केन्द्रीय सुरक्षा एजेन्सियों के कमांडो स्पेशल ऑपरेशन में उपयोग करते हैं। इसके अलावा रेलवे और सुरक्षा संस्थानों में रेल इंजन, पटरियों के साथ बड़ी तोपों व गन के निर्माण कार्य के लिए किया जाता है।  

हाईटेक हुई पारधियों की नई पीढ़ी 
सीसीटीवी फुटेज में पारधी गिरोह के सदस्यों का पहनावा, उनके काम करने की तकनीक और  विदेशी औजारों के उपयोग होने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि पारधी गिरोह की नई पीढ़ी भी हाईटेक हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि 7 मई की रात करीब ढाई बजे नेपियर टाउन निवासी व्यवसायी केके अग्रवाल के घर में हथियारों से लैस बदमाशों ने धावा बोला था, बदमाशों ने अग्रवाल परिवार के सदस्यों को बंधक बनाकर करीब आधा घंटे तक तांडव मचाते हुए नकदी-जेवर समेत 80 लाख की डकैती की वारदात को अंजाम दिया था।

घटना के बाद घर और आसपास के सीसीटीवी कैमरों में आरोपियों की तस्वीरें मिली थीं, जिससे पता चला था अग्रवाल परिवार के घर के सामने खाली पड़े प्लॉट से लगे  रेलवे ट्रैक से आरोपी आए और गए थे। घटना के बाद से ही  इस वारदात में पारधी गिरोह का हाथ लग रहा था, जिसको लेकर पुलिस ने आसपास के जिलों में रहने वाले पारधी गिरोह के ठिकानों पर दबिश देना शुरू की थी। इस मामले में जबलपुर पुलिस के अलावा सीआईडी भोपाल, एसटीएफ की टीमें भी जांच कर रहीं थीं। 

सूत्रों के मुताबिक उम्मीद है कि महिला उद्यमी पुष्पा बैरी और बार संचालक रामअवतार गुप्ता के घर हुई डकैतियों के सुराग मिले हैं, जिसको लेकर गहन तफ्तीश चल रही है। पुलिस का जोर लूट के माल की रिकवरी पर है,  लिहाजा फूंक-फूंककर कदम रखा जा रहा है।  एक-दो दिन के भीतर आधिकारिक तौर पर पुलिस डकैती का पर्दाफाश कर सकती है। 

 

Created On :   14 May 2018 11:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story