कान्हा नेशनल पार्क में बाघ ने बाघिन को उतारा मौत के घाट, खटिया बीट की घटना

In Kanha National Park, a tiger killed a tigress, body found
कान्हा नेशनल पार्क में बाघ ने बाघिन को उतारा मौत के घाट, खटिया बीट की घटना
कान्हा नेशनल पार्क में बाघ ने बाघिन को उतारा मौत के घाट, खटिया बीट की घटना

डिजिटल डेस्क, मंडला। यहां पिछले दिनों कान्हा नेशनल पार्क में नर बाघ द्वारा एक युवा बाघिन को मौत के घाट उतार दिया गया। विभागीय सूत्रों के अनुसार आस पास की स्थितियों एवं बाघिन के क्षत विक्षत शव को देखकर यह अनुमान लगाया गया है। सूत्रों के अनुसार कान्हा नेशनल पार्क में नए साल में बुरी खबर सामने आई है पार्क के किसली परिक्षेत्र के खटिया बीट में एक चार वर्षीय बाघिन का क्षत विक्षत शव मिला है। सुबह के समय गश्ती के दौरान वनकर्मियों द्वारा शव को देखा गया है। इसकी सूचना मिलने के बाद डब्लूडब्लू एफ इंडिया, राष्ट्रीय बाघ सरंक्षण प्रधिकरण, पार्क अफसर और वन्यप्राणी चिकित्सक पहुंच गए। अफसरों को बाघिन का आधा ही शरीर मिला है। जिसे नियमानुसार जलाकर नष्ट कर दिया गया है।

आधा शरीर गायब मिला
बताया गया है कि पार्क के किसली परिक्षेत्र खटिया बीट कक्ष क्रमांक 633 पांच जनवरी की सुबह वनकर्मीयों के द्वारा गश्त के दौरान एक बघिन मृत अवस्था में देखा गया। नजदीक से तफ्तीश करने पर पता चला कि बाघिन का आधा शरीर गायब है। इसकी जानकारी लगने पर मौके पर पहुंचे फील्ड डायरेक्टर और विशेषज्ञों के दल ने जांच की। बताया कि करीब चार साल की बघिन को साथ के ही बाघ के द्वारा मार गिराया गया है। जंगल में लड़ाई के दौरान हुई संघर्ष के निशान मिलें। यहां अफसरों को कोंई ऐसी संदिग्ध वस्तु नहीं मिली है। बाघिन के गले में केनाईल व शरीर में नाखून के निशान है।

अफसरों का कहना है कि  बाघिन के मारने के बाद बाघ के द्वारा ही उसका आधा शरीर खा लिया गया है। जानकार बताते है कि दिसंबर से जनवरी का यह सीजन कान्हा नेशनल पार्क में बाघों को आसानी से देखने को मिल जाते है। इसी सीजन में बाघ और बघिन के बीच सम्बंध भी बनाते है। किसली परिक्षेत्र खटिया की यह घटना भी इसी का लेकर हुई। वहीं पार्क प्रबंधन हर पहलु की जांच कर रहा है।

 

Created On :   5 Jan 2019 1:51 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story