मॉनसून में गीले कपड़े सुखाने में आ रही है दिक्कत, तो आजमाएं ये तरीके

In monsoon if wet clothes are troubling in drying, then try these tricks
मॉनसून में गीले कपड़े सुखाने में आ रही है दिक्कत, तो आजमाएं ये तरीके
मॉनसून में गीले कपड़े सुखाने में आ रही है दिक्कत, तो आजमाएं ये तरीके

डिजिटल डेस्क । मॉनसून में हमें कई तरह की परेशानियां होती है। बारिश का मौसम शुरुआत में तो सबको अच्छा लगता है, लेकिन बाद में जब इससे दिक्कत होती है तब हमें पता चलता है कि बारिश हमारे लिए कितनी परेशानियां लेकर आती है। कीचड़ में रोज-रोज कपड़े खराब होना या पानी में रोज भीगना। इससे हमारी लॉन्ड्री बास्केट में कपड़ों का ढेर लग जाता है और फिर बालकनी या टेरेस पर कपड़े सुखाने की समस्या शुरू होती है। अगर बारिश आ जाए तो पूरे घर में गीले कपड़े सूखते हुए नजर आते है। इस मौसम में अगर सबसे ज्यादा दिक्कत आती है तो वो कपड़े सुखाने में। मॉनसून में एक तो कपड़े भी सूखने में टाइम लगाते हैं और अगर सूख भी जाएं तो इनसे बाद में बदबू आती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप बारिश के मौसम में भी आसानी से कपड़े सुखा सकते हैं और इनसे बदबू भी नहीं आएगी। 

 

 

- कपड़े धोने के बाद उन्हें सीधे ही कमरे में सूखने के लिए न टांग दे। इससे पहले कपड़ों को अच्छी तरह से निचोड़ लें और फिर इन्हें सूखने के लिए फैलाएं। इसके साथ ही कमरे की खिड़की भी खुली रहने दें ताकि ताजी हवा अंदर आती रहे। ऐसा करने से कपड़ों में सीलन नहीं होगी। 

 

 

- कपड़ों को बदबू से बचाने के लिए कमरे में धूप बत्ती को जलाकर रख दें। इसके अलावा कपड़े धोते समय 2 चम्मच सिरका पानी में डाल दें। इससे कपड़ों से बदबू भी नहीं आएगी और कपड़ों की सॉफ्टनेस भी बनी रहेगी। 

 

 

 

ये भी पढ़ें- मानसून में बना रहे हैं घूमने का मन तो इन जगहों का करें रुख

 

- बारिश के दिनों में कमरे में मॉइश्चर बढ़ जाता है और कपड़े सूखने में टाइम लगाते हैं। इससे बचने के लिए एक कोने में एक थैली में नमक भरकर रख दें। नमक कमरे के सारे मॉइश्चर को सोख लेगा। 

 

- कपड़ों को जल्दी सुखाना हो तो उसे रस्सी पर टांगने की बजाए हैंगर पर टांगे। हैंगर पर कपड़े टांगने से कपड़ों को हवा भी मिलती रहती है और इसमें सीलन भी नहीं पड़ती। 

 

Created On :   10 Jun 2018 5:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story