पाकिस्तान के मुल्तान में पंचायत का बेतुका फरमान, 'रेप के बदले रेप'

पाकिस्तान के मुल्तान में पंचायत का बेतुका फरमान, 'रेप के बदले रेप'

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पंजाब राज्य में एक शर्मसार करने देने वाला मामला प्रकाश में आया है। पाकिस्तान के मुल्तान शहर के जिरगा गांव में 12 साल की बच्ची दुष्कर्म का शिकार होती है। इस घटना को लेकर पंचायत बैठती है और इंसाफ करने के बजाय पंचायत में बैठे लोग फैसला सुनाते हैं कि "रेप के बदले रेप"। बता दें कि यह घटना लाहौर शहर से करीब 200 किलोमीटर की दूरी पर हुई। पंचायत के इस फैसले के बाद चारों तरफ इसकी आलोचना हो रही है। 

 

पंचायत के फैसले से हैरान हो गए लोग


बता दें कि पंचायत ने 12 साल की नाबालिग के बदले 16 साल की लड़की का रेप करने का आदेश दिया है। जिसने भी इस फैसले को सुना वो हैरान रह गया। जानकारी के अनुसार, 20 मार्च को पीरमहल के गरीबाबाद इलाके में एक व्यक्ति ने एक लड़की से रेप किया, जिसके बाद पीड़ित परिवार ने संदिग्ध के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की बात की तो उसने अदालत के बाहर इस केस का निपटारा करने का फैसला किया।

 

 

जब मामला पंचायत में पहुंचा तो शिकायतकर्ता को ये आदेश दिया गया कि वो आरोपी की बहन के साथ रेप करे। इस मामले में पाकिस्तान में 12 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। पुलिस ने सभी 12 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। 

 

दूसरी लड़की के रेप का दिया आदेश

इस मामले में पंजाब (पाकिस्तान)के एक पुलिस अधिकारी का कहना है कि गांव की पंचायत ने सजा के तौर पर 16 साल की लड़की का रेप करने का आदेश दिया है, क्योंकि लड़की के भाई ने 12 साल की एक दूसरी लड़की का रेप किया था।" इस तरह के बदले को "वानी" कहा जाता है,जोकि ग्रामीण इलाकों में अभी भी चलता है। हालांकि कानूनन इस तरह के बदले पर प्रतिबंध है। इस मामले में आरोपी तीन और लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। 


 

Created On :   27 March 2018 5:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story