राहुल का सरकार पर निशाना, कहा- न्यू इंडिया में अवैध कमीशन को चुनावी बॉन्ड कहते हैं

In New India, bribes, illegal commissions are called electoral bonds says Rahul Gandhi
राहुल का सरकार पर निशाना, कहा- न्यू इंडिया में अवैध कमीशन को चुनावी बॉन्ड कहते हैं
राहुल का सरकार पर निशाना, कहा- न्यू इंडिया में अवैध कमीशन को चुनावी बॉन्ड कहते हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर आरबीआई को दरकिनार करते हुए चुनावी बॉन्ड पेश करने की खबरों को लेकर हमला बोला। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि "न्यू इंडिया में रिश्वत और अवैध कमीशन को चुनावी बॉन्ड कहा जाता है।" राहुल ने इस ट्वीट के साथ एक मीडिया रिपोर्ट भी शेयर की है।

राहुल गांधी ने जो मीडिया रिपोर्ट शेयर की है उसमें कहा गया है कि सरकार ने आरबीआई को दरकिनार करते हुए चुनावी बॉन्ड पेश किया। आरबीआई ने कहा था कि चुनावी बॉन्ड और आरबीआई अधिनियम में संशोधन करने से एक गलत परंपरा शुरू हो जाएगी। इससे मनी लॉन्ड्रिंग को प्रोत्साहन मिलेगा, भारतीय मुद्रा पर भरोसा टूटेगा और नतीजतन केंद्रीय बैंकिंग कानून के मूलभूत सिद्धांतों पर ही खतरा उत्पन्न हो जाएगा।

 

 

इससे पहले, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी इस मुद्दे पर सरकार पर हमला किया था। प्रियंका ने कहा कि, भारतीय रिजर्व बैंक को दरकिनार करते हुए चुनावी बॉन्ड लाया गया ताकि कालाधन भाजपा के पास पहुंच सके।

प्रियंका ने कहा, "आरबीआई को दरकिनार कर और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी चिंताओं को खाारिज करते हुए चुनावी बॉन्ड को मंजूरी दी गई ताकि भाजपा के पास कालाधन पहुंच सके। ऐसा लगता है कि भाजपा को कालाधान खत्म करने के नाम पर चुना गया था, लेकिन यह उसी से अपना जेब भरने में लग गई। प्रियंका ने कहा, यह भारत के जनता के साथ शर्मनाक विश्वासघात है।

 

 

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, कांग्रेस के प्रवक्ता और सांसद राजीव गौड़ा ने चुनावी बॉन्ड योजना को "अपारदर्शी" कहा और कहा कि इससे "मनी लॉन्ड्रिंग" को बढ़ावा मिला है। कांग्रेस ने यह भी मांग की कि इन बॉन्ड खरीदने वालों के नाम सार्वजनिक किए जाएं और पूछा जाए कि "क्विड प्रो क्यू" क्या था।

Created On :   18 Nov 2019 6:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story