PNB FRAUD: RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर से CBI ने की पूछताछ

In PNB scam CBI questions former RBI deputy governor
PNB FRAUD: RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर से CBI ने की पूछताछ
PNB FRAUD: RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर से CBI ने की पूछताछ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में हुए 12,600 करोड़ के घोटाले को लेकर सेंट्रेल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) ने रिजर्व बैंक के पूर्व डेप्युटी गवर्नर से पूछताछ की है। पूर्व डिप्टी गवर्नर का नाम हारुन राशिद खान है। वो 2011 से 2016 तक इस पद पर तैनात थे। बता दें कि घोटाले के आरोपी नीरव मोदी औ मेहुल चोकसी दोनों ही देश छोड़कर भाग चुके है।

इनसे भी हो चुकी है पूछताछ
अधिकारियों ने बताया, बैंक धोखाधड़ी और पिछली यूपीए सरकार द्वारा सोना आयात नीति 20:80 में ढील दिए जाने के सिलसिले में आरबीआई के पूर्व डेप्युटी गवर्नर एच. आर. खान से पूछताछ की गई है। इससे पहले गुरुवार को CBI ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के तीन मुख्य महाप्रबंधकों और एक महाप्रबंधक से भी पूछताछ की थी। मालूम हो 2011 से 2016 तक आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर थे। इससे पहले 2007 और 2008 में बैंक ऑफ महाराष्ट्र और पंजाब एवं सिंध बैंक के डायरेक्टर भी रह चुके है।

क्या थी 80:20 योजना
80:20 योजना की शुरुआत अगस्त 2013 में हुई थी। करंट अकाउंट डेफिसिट बहुत गंभीर हो गया था। सोने के इम्पोर्ट को नियंत्रित करने के लिए सिर्फ एमएमटीसी और पीएसयू को ही सोने के इम्पोर्ट का अधिकार था। इसको बदलकर कुछ प्राइवेट एजेंसियों को भी सोने के आयात और निर्यात की अनुमति गई। हालांकि इसके लिए ये शर्त रखी गई कि केवल वहीं प्राइवेट एजेंसिया सोना इम्पोर्ट कर सकती थी जिसने पिछले इम्पोर्ट का 20 प्रतिशत सोना एक्सपोर्ट किया हो और बाकी बचा 80 प्रतिशत सोना घरेलू उपभोग के लिए हो। यह नियम नवंबर, 2014 में NDA के सत्ता में आने के बाद समाप्त कर दिया गया था।

राज्यसभा में दिया जवाब
नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की गिरफ्तारी के प्रयास भारत सरकार कर रही है। विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में जानकारी देते हुए कहा, MEA ने दोनों डायमंड कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी का पासपोर्ट सस्पेंड कर दिया गया है। इसके साथ ही 23 मार्च को पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र हॉन्ग कॉन्ग की सरकार से नीरव मोदी के प्रोविजनल अरेस्ट की मांग का अनुरोध विदेश मंत्रालय की तरफ से किया गया है। आपको बता दें कि विदेश राज्य मंत्री से पूछा गया था कि क्या मंत्रालय (MEA) को इस बात की कोई जानकारी है कि नीरव मोदी और मेहुल चौकसी कहां हैं?  

क्या है पीएनबी घोटाला
देश के बैंकिंग इतिहास के सबसे बड़े फ्रॉड में से एक पंजाब नेशनल बैंक के 12,600 करोड़ रुपये के घोटाले के खुलासे के बाद डायमंड किंग नीरव मोदी और गीतंजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चौकसी के खिलाफ सीबीआई की तरफ से शिकायत के बाद एफआईआर दर्ज की गई है। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी इस घोटाले का मुख्य आरोपी हैं। उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया जा चुका है। विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट निलंबित कर दिया है और इनके विदेश के आउटलेट्स पर भी कारोबार न करने का आदेश दिया जा चुका है।       

Created On :   6 April 2018 3:55 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story