पंजाब में अब गाय- कुत्ते पालने वालों को देना होगा टैक्स

in punjab pets owner will have to pay taxes and get license 
पंजाब में अब गाय- कुत्ते पालने वालों को देना होगा टैक्स
पंजाब में अब गाय- कुत्ते पालने वालों को देना होगा टैक्स

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। देश में जहां एक ओर लोग जीएसटी आने के बाद से परेशान हैं तो वहीं अब पंजाब सरकार ने एक फरमान जारी किया है। जी हां पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार ने कुछ ऐसा ही नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसे सुनकर पालतू जानवर पालने वाले लोग थोड़ा परेशान हो गए हैं। पंजाब के लोगों को अब अपने घर में गाय-भैंस-बैल, घोड़ा, कुत्ता, बिल्ली या कोई और जानवर पालना है तो पहले टैक्स चुकाना पड़ेगा। सरकार ने पंजाब म्युनिसिपल कॉरपोरेशन एक्ट के तहत यह नोटिफिकेशन जारी किया है।

 

गाड़ी की तरह जानवारों का भी होगा रजिस्ट्रेशन नंबर

बता दें कि यह टैक्स हर साल 250 से 500 तक प्रति जानवर देना होगा। यही नहीं अगर आपने समय पर यह टैक्स भुगतान नहीं किया तो इसके लिए आपको पेनाल्टी भी भरनी पड़ सकती है। पेनाल्टी भी छोटी-मोटी नहीं 10 गुना ज्यादा भरनी पड़ेगी। सभी पालतू जानवरों को रजिस्टर्ड कराना अनिवार्य होगा और उनसे संबंध‍ित यूएलबी व लाइसेंस जारी किए जाएंगे। जानवरों के मालिक को म्युनिसिपल कॉरपोरेशन से एक टैग भी जारी कराना होगा, जिस पर जानवर का रजिस्ट्रेशन नंबर और मालिक का नाम लिखा होगा। ताकि किसी जानवर को अगर भटका हुआ पाया जाए तो उसे कांजी हाउस में न बंद करके सही सलामत उसके मालिक के पास पहुंचा दिया जाए।

 

हिंसा होने पर कैंसिल होगा मालिक का लाइसेंस

ऐसे जानवरों को दो बार से अध‍िक बार यदि रोड पर घूमते पाया गया तो उनका रजिस्ट्रेशन नंबर कैंसल कर दिया जाएगा। इसके साथ ही जानवारों पर किसी प्रकार की हिंसा की जाती है तो मालिक का लाइसेंस कैंसल कर दिया जाएगा। इसके बाद दोबारा लाइसेंस जारी करने से पहले उस व्यक्त‍ि के बिहैवियर की निगरानी भी की जाएगी। सब कुछ ठीक पाया जाएगा तब ही उसे दोबारा जानवर पालने का अध‍िकार प्रदान किया जाएगा।

 

ऐसा कहा जा रहा है कि पंजाब इस समय वित्तीय संकट से जूझ रहा है इसलिए सरकार की मंशा अब इस तरह के टैक्स लगाकर घाटे की भरपाई पूरी करने की है। बता दें कि जिस विभाग से यह नोटिफिकेशन जारी हुआ है, उसके मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू हैं। वहीं इस बारे में निकाय मंत्री नवजोत सिद्धू से पूछा गया तो उन्होने ऐसे किसी भी तरह का टैक्स लगाने से मना कर दिया।  हालांकि इसके विरोध में विपक्ष ने सरकार पर हमला बोल दिया है। इस नियम को जल्द ही हरी झंडी देकर लागू भी कर दिया जाएगा। इससे पहले भी सरकार गौ सेस का नियम ला चुकी है।

 


   
 

Created On :   24 Oct 2017 11:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story