पटवारी का पति रिश्वत लेते गिरफ्तार, जमीन बंटवारे के लिए मांगी थी रकम

In Rewa district patwaris husband arrested for taking bribe
पटवारी का पति रिश्वत लेते गिरफ्तार, जमीन बंटवारे के लिए मांगी थी रकम
पटवारी का पति रिश्वत लेते गिरफ्तार, जमीन बंटवारे के लिए मांगी थी रकम

डिजिटल डेस्क, रीवा। जिले के मनगवां तहसील के हल्का महमूदपुर की पटवारी रत्ना वर्मा के पति देवेन्द्र निवासी गोड़हर रीवा को दोपहर एक बजे ट्रैप किया गया है। जानकारी के अनुसार महमूदपुर निवासी चन्द्रशेखर मिश्रा ने लोकायुक्त कार्यालय में शिकायत की थी कि वह अपनी पैतृक जमीन का आपसी बंटवारा कराना चाहता है। इस कार्य के लिए पटवारी रत्ना वर्मा से मिले तो उसके पति द्वारा इस काम को करने के बदले में 25 हजार रुपए की डिमाण्ड की गई। इस शिकायत की लोकायुक्त एसपी द्वारा तस्दीक कराई गई, जिस पर यह पाया गया कि पटवारी के पति ने 18 हजार रुपए मांगे हैं।

शिकायत सही पाए जाने पर ट्रैप की योजना तैयार की गई। पटवारी के पति ने आज पैसा लेने के लिए शिल्पी प्लाजा के समींप चन्द्रशेखर को बुलाया। चन्द्रशेखर ने पटवारी के पति को दस हजार रुपए दिए और उसे रंगे हाथ लोकायुक्त की टीम ने पकड़ लिया।

घर से जब्त किए रिकार्ड
महिला पटवारी के पति को सड़क पर ट्रैप करने के बाद लोकायुक्त की टीम गोड़हर स्थित उसके आवास पहुंची। बताया गया है कि पटवारी द्वारा सारा काम अपने घर से ही किया जाता था। महमूदपुर तीस किलोमीटर से ज्यादा दूरी है, लेकिन वावजूद वहां से लोग अपने काम के लिए पटवारी के घर गोड़हर आने को मजबूर होते रहे हैं। लोकायुक्त की टीम ने ट्रैप करने के बाद गोड़हर जाकर पटवारी के आवास से आवश्यक दस्तावेज जब्त किए।

मुख्यालय में नहीं रहते पटवारी
पटवारियों के बारे में यह शिकायत आम है कि वे अपने मुख्यालय में नहीं रहते हैं। इस कारण लोगों को अपने काम के लिए काफी परेशान होना पड़ता है। ज्यादातर पटवारी जिला मुख्यालय में रहते हैं। इस ओर प्रशासन को ध्यान देने की जरूरत है। अपने छोटे से काम के लिए भी लोग काफी दूरी तक करने को मजबूर होते है। इस पर अंकुश लगाया जाना आवश्यक है।

इनका कहना है
पैतृक भूमि के आपसी बंटवारा के प्रकरण में रिश्वत की मांग की गई थी। शिकायत की तस्दीक कराने के बाद ट्रैप कार्यवाही की गई है। पटवारी के पति को दस हजार रुपए रिश्वत लेते पकड़ा गया है। इस प्रकरण में महिला पटवारी भी आरोपी है।
संजीव सिन्हा, एसपी लोकायुक्त, रीवा

 

Created On :   23 Jun 2018 2:03 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story