इन देशों में नए साल का स्वागत करने की अजीब परंपराएं हैं

In these countries have strange traditions of welcome new year
इन देशों में नए साल का स्वागत करने की अजीब परंपराएं हैं
इन देशों में नए साल का स्वागत करने की अजीब परंपराएं हैं

डिजिटल डेस्क। नए साल का आगाज हो चुका है। देश दुनिया नए साल के जश्न में डूबी हुई है।कहीं पर्टियों का दौर जारी हैं, तो कहीं लोग घूमने निकल पड़े हैं। जिसे जैसा न्यू ईयर सेलिब्रेट करना है वो वैसे करताहै। वहीं कई देशों में न्यू ईयर का स्वागत अलग-अलग मान्यताओं और परंपराओं के मुताबिक किया जाता है। कहीं आतिशबाजी की जाती हैं, तो कहीं पूजा-अर्चना की जाती हैं। कुछ ऐसे देश भी हैं जो कुछ अनूठे और अटपटे तरीके से नए साल से जश्न मनाते हैं, तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ अजीबो-गरीब परंपराएं।

                                     Related image

डेनमार्क

ये तो सभी जानते हैं कि पड़ोसी के घर के बाहर कुछ भी फेंकना आपके घर आफत को बुलावा दे सकता है, लेकिन डेनमार्क में इसके उलट पड़ोसी के दरवाजे पर प्लेट्स तोड़ने का रिवाज है। आपके दरवाजे पर जितनी ज्यादा टूटी हूई प्लेट्स होंगी, आपका नया साल उतना ही शुभ होगा।

                                  Image result for new year celebration  स्विट्जरलैंड icecream

स्विट्जरलैंड

अक्सर आइसक्रीम या केक के फर्श पर गिर जाने से पार्टी का माहौल और आप का मूड दोनों ही फर्श की तरह ही खराब हो जाते होंगे, लेकिन नए साल के दिन स्विट्जरलैंड में फर्श पर आइसक्रीम गिराने की अनोखी परंपरा है। ऐसा करने से उनका मानना है कि घर में खुशहाली आएंगी।

                                     Related image

साउथ अफ्रीका

नए साल पर आप अगर साउथ अफ्रीका के जोहांसबर्ग में हैं तो सड़कों पर थोड़ा संभल कर चलिएगा, क्योंकि इस दिन जोहांसबर्ग में लोग अपने घरों की खिड़कियों से पुराना फर्नीचर बाहर फेंकते हैं। अफ्रीकी नागरिकों की ये परंपरा विश्वभर में प्रसिद्ध है।

                                 Related image

जापान

जापान नए साल का स्वागत बौद्धिक परंपरा से करते हैं। जहां वो घंटियों को 108 बार बजाते हैं। उनका मानना है कि ऐसा करने से मनुष्यों के पुराने पाप धुल जाते हैं और वो पूरी तरह से शुद्ध हो कर नए साल में प्रवेश करते हैं।

                                  Image result for new year celebration चिली graveyard

चिली

सुनने में थोड़ा अजीब लगता है पर चिली के तालका में लोग नए साल की शुरुआत कब्रिस्तान में जा कर करते हैं। 31 दिसंबर की रात वो अपने परिजनों की कब्र के पास बिताते हैं। उनका मानना है कि, ऐसा करने से उनके दिवंगत परिजनों की आत्मा को शांति मिलेगी।

 

                                     Image result for new year celebration मेक्सिको अंडरवियर

मैक्सिको

अजब-गजब परंपराओं की फेहरिस्त में सबसे अटपटी परंपरा मैक्सिको की है जहां लोग नए साल के दिन अलग-अलग रंग के अंडरवियर्स पहनते हैं। उनका मानना है कि अगर वो नए साल के पहले दिन लाल रंग का अंडरवियर पहनते हैं, तो उन्हें अच्छा प्रेमी मिलेगा और पीला पहनते हैं तो अच्छी नौकरी।

                                     Related image

बेलारूस

बेलारूस में रिवाज है कि कुंवारी लड़कियों के सामने मक्के के दाने रखे जाते हैं और एक मुर्गे को उनके सामने छोड़ दिया जाता है। मुर्गा जिस लड़की के सामने से मक्के का दाना सबसे पहले खा लेता है तो ये लोग मानते हैं कि उस लड़की की शादी साल में सबसे पहले होगी।

Created On :   1 Jan 2018 2:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story