US: हवाई स्टेट में गलती से हुआ मिसाइल अलर्ट फ्लैश, डरकर भागने लगे लोग

In US Hawaii state missile warning alarm flash today by mistake
US: हवाई स्टेट में गलती से हुआ मिसाइल अलर्ट फ्लैश, डरकर भागने लगे लोग
US: हवाई स्टेट में गलती से हुआ मिसाइल अलर्ट फ्लैश, डरकर भागने लगे लोग

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका के हवाई प्रांत में गलती से मिसाइल चेतावनी अलर्ट जारी हो गया, जिसके बाद वहां अफरा तफरी का माहौल हो गया। सुबह सुबह फोन पर सभी को एक आपातकालीन चेतावनी भेजी गई, जिसमें कहा गया कि हवाई सीमा के आसपास बैलिस्टिक मिसाइल से हमले का खतरा है। जिसके बाद द्वीपवासियों के बीच हड़कंप पैदा हो गया। हालांकि बाद में इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने इस बात की पुष्टि की कि गलती से मिसाइल हमले की चेतावनी का अलार्म बज गया था और हवाई प्रांत बिल्कुल सुरक्षित है। तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। एजेंसी ने इस अलार्म को एक गलती करार दिया।

 

 

 

 

हवाई स्टेट गवर्नर ने माफी मांगी

 

बता दें कि मिसाइल हमले के अलर्ट फ्लैश होने के बाद राज्य प्रशासन जब तक मामला समझ पाता तब तक देर हो चुकी थी और लोग अलर्ट को असली समझते हुए सुरक्षित ठिकानों की तलाश में भागने लगे। हवाई स्टेट गवर्नर ने माफी मांगते हुए कहा कि यह स्थिति एक कर्मचारी के गलत बटन दबाने से पैदा हुई। चूंकी अमेरिका की उत्तर कोरिया से चल रही तनातनी के बीच ऐसा माहौल बन गया है कि मिसाइल हमले के अलर्ट को लोगों ने सच समझ लिया और इधर-उधर भागने लगे। दूसरा आपातकालीन अलर्ट आठ बजकर 45 मिनट पर चलाया गया। वहीं, व्हाइट हाउस की उप प्रेस सचिव लिंड्से वॉल्टर्स ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हवाई की आपात प्रबंधन अभ्यास के बारे में बता दिया गया है।

 

 

 

 

अलर्ट मैसेज में लिखा थे ये

 

हवाई के लोगों को मोबाइल पर मेसेज मिला जिसमें लिखा था, "हवाई में बलिस्टिक मिसाइल हमले का खतरा। जल्द से जल्द सुरक्षित स्थान पहुंचे। यह अभ्यास नहीं है।" रेडियो और टीवी पर भी यही अलर्ट ब्रॉडकास्ट हुआ। उत्तर कोरिया के मिसाइल हमले की धमकियों के कारण हवाई को संवेदनशील मानते हुए अलर्ट सिस्टम तैयार किया गया था। दिसंबर में अमेरिका ने परमाणु हमले के साइरन की टेस्टिंग भी की थी।

 

 

 

 

ऐसा शीत युद्ध के खत्म होने के बाद पहली बार हुआ था। हवाई के गवर्नर ने बताया कि स्टेट इमर्जेंसी मैनेजमेंट एजेंसी में शिफ्ट चेंज के दौरान एक प्रक्रिया के तहत सभी सिस्टम को चेक किया जाता है। इसी दौरान किसी कर्मचारी ने गलट बटन दबा दी।

 

Created On :   14 Jan 2018 6:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story