comScore
Dainik Bhaskar Hindi

हर घंटे पहुंच रहे दस हजार श्रद्धालु - विंध्य के शक्तिपीठ शारदा देवी मैहर में नवरात्र मेला

BhaskarHindi.com | Last Modified - October 11th, 2018 14:22 IST

4.2k
4
0
हर घंटे पहुंच रहे दस हजार श्रद्धालु - विंध्य के शक्तिपीठ शारदा देवी मैहर में नवरात्र मेला

डिजिटल डेस्क सतना।  विंध्य के शक्तिपीठ शारदा देवी मैहर में नवरात्र पर्व पर हर घंटे दस हजार श्रद्धालु पहुंच रहे रहे हैं । नवरात्र प्रतिपदा प्रारंभ होते ही मां शारदा देवी के पट खोल दिए गए थे । प्रात: से लेकर रात्रि पट बंद होने तक दर्शनार्थियों का तांता लगा हुआ है । एक अनुमान के अनुसार पिछले 36 घंटे में लगभग साढ़े तीन लाख श्रद्धालु देवीजी के दर्शन कर चुके हैं । पंचमी अष्टमी एवं नौवीं को दर्शनार्थियों की भीड़ और बढ़ जाती है । शारदेय नवरात्रि के पहले दिन त्रिकूट पर्वत पर विराजीं मां शारदा के मैहर धाम में लगभग डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने मत्था टेका। प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार की सुबह 3 बजे पट खुलने से पहले ही हजारों श्रद्धालुओं की मां शारदा  के दर्शन के लिए लम्बी कतारें लग गई थीं। नवरात्रि के पहले दिन रीवा आईजी उमेश जोगा, सतना एसपी संतोष सिंह गौर ने मां के प्रथम दर्शन किए।

ये है महात्म्य
पुरातात्विक जानकारों के मुताबिक मां शारदा मंदिर में स्थित शिलालेख के अनुसार यह मंदिर 9वीं से 10वीं शताब्दी के बीच का है। कहते हैं कि विद्या, धन और संतान सम्बंधी इच्छाओं की पूर्ति मात्र मां शारदा के दर्शन से हो जाती है। साथ ही महापराक्रमी सेनापति आल्हा को अमरत्व का वरदान देने वाली यही मां शारदा हैं।

दर्शनार्थियों का लगा रेला
मैहर एसडीएम गणेश अग्रवाल ने बताया कि जिले और प्रदेश के बाहर विभिन्न राज्यों से आए श्रद्धालुओं की सुविधा का ध्यान प्रशासन द्वारा पूरी तरह से रखा जा रहा है। बताया गया कि बुधवार रात से ही मां शारदा के दर्शन हेतु श्रद्धालुओं की लम्बी कतार लगी रही। शारदा प्रबंधक समिति के अनुसार बुधवार को पट खुलते ही हजारों की संख्या में लोगों ने मां शारदा की ड्योढ़ी पर मत्था टेका। मां शारदा के प्रथम दर्शन के दौरान गर्भगृह में सिविल लाइन टीआई संतोष तिवारी, मैहर एसडीओपी आरएस पांडेय, मैहर टीआई अशोक पांडेय की ड्यूटी लगाई गई थी।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें