comScore
Dainik Bhaskar Hindi

ढाई हजार करोड़ का हवाला एवं कोयला कारोबारियों के ठिकानों पर आयकर का छापा

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 11th, 2019 20:39 IST

1.8k
0
0
ढाई हजार करोड़ का हवाला एवं कोयला कारोबारियों के ठिकानों पर आयकर का छापा

डिजिटल डेस्क,  कटनी। आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन विंग ने शुक्रवार तड़के कटनी में कोयला कारोबारियों के ठिकानों पर दबिश दी। जबलपुर एवं भोपाल से 15 वाहनों में टीम तड़के करीब पांच बजे कटनी पहुंची। टीम के सदस्यों ने शहर के तीन कोयला कारोबारियों के आधा दर्जन से अधिक ठिकानों सहित एक डॉक्टर के हास्पिटल एवं एक्सिस बैंक की शाखाओं पर छापा मारा। सूत्रों ने बताया कि हवाला कांड के कथित आरोपी एवं कोयला कारोबारी सतीश सरावगी, भगवानदास माहेश्वरी, अरुण गोयल के निवासों, प्रतिष्ठानों एवं कोयला प्लाटों तथा घंटाघर व फारेस्टर प्लेग्राउंड के बाजू में स्थित एक्सिस बैंक की शाखाओं में एक साथ छापा मारी की गई।

ढाई हजार करोड़ का हवाला
आयकर विभाग की इस कार्रवाई को ढाई हजार करोड़ के हवाला कारोबार से जोड़कर देखा जा रहा है। आयकर विभाग की टीम द्वारा कोयला कारोबारियों के घरों और आफिसों से दस्तावेज, कम्प्यूटर और लेपटॉप में दर्ज लेन-देन का रिकार्ड खंगाला जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि आयकर विभाग की यह कार्रवाई कटनी सहित मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर एक साथ चल रही है। आयकर विभाग की टीम सुबह पहुंचते ही सतीश सरावगी के घंटाघर स्थित आफिस, झुकेही एवं चाका स्थित कोयला प्लाटों, भगवान माहेश्वरी के सिविल लाइन स्थित आवास एवं बरगवां स्थित प्रतिष्ठान तथा अरुण गोयल के हाउसिंग बोर्ड कालोनी के आवास एवं प्रतिष्ठान पर दस्तावेज खंगालने में जुटी रही। कटनी के ढाई हजार करोड़ के हवाला कांड में सतीश सरावगी आरोपी रह चुका है।

सूत्रों के अनुसार आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन विंग को नवंबर 2018 में बड़े हवाला के इनपुट मिले थे। सतना में एक युवक के पकड़े जाने के बाद दिल्ली में छापामारी की गई थी। हवाला रैकेट के तार पाकिस्तान से भी जुड़े होने की बात सामने आई थी। शुक्रवार को आयकर विभाग द्वारा मारे गए छापों से कटनी और देश के प्रमुख शहरों में हवाला के बड़े रैकेट के खुलासे की चर्चाएं सरगर्म है। आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग जबलपुर के ज्वाइंट डायरेक्टर आशीष डेहरिया ने कहा कि अभी असिस्मेंट चल रहा है और आगे भी चलेगा।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download