comScore
Dainik Bhaskar Hindi

आयकर विभाग ने शुरू की बेनामी लेन-देन पर कार्रवाई

BhaskarHindi.com | Last Modified - April 16th, 2018 18:12 IST

1.7k
0
0
आयकर विभाग ने शुरू की बेनामी लेन-देन पर कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टैक्स चोरी करने वालों की अब खैर नहीं है। आयकर विभाग ने बेनामी लेन-देन करने वालो को पकड़ने की तैयारी कर ली है। विभाग ने 50 हजार लोगों को नोटिस जारी किए हैं। यह नोटिस उन लोगों को भेजे गए हैं जिन्होंने अपना इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा है साथ ही वे एनआरआई जिन्होने बड़ी प्रापर्टीयां बेची है और नोटबंदी के समय ज्यादा पैसा जमा किया है।

दो तरह के नोटिस
आयकर विभाग ने लोगों को दो तरह के नोटिस जारी किए हैं। विभाग ने सभी को प्रॉसिक्यूशन नोटिस नहीं भेजे हैं। आयकर अधिकारी के मुताबिक लगभग 50 हजार लोगों को नोटिस मिले हैं, जिसमें इनकम टैक्स भरने और आय के स्रोत की जानकारी मांगी गई है। अधिकारी ने कहा कि, प्रॉसिक्यूशन नोटिस केवल उस स्थिति में भेजे गए हैं जहां विभाग को जानबूझकर कर चोरी का शक है। करदाता अगर टैक्स ऑफिसर को अपने कारणों से संतुष्ट नहीं कर पाता है तो मामला अदालत जाएगा। टैक्स अधिकारी ने बताया कि विभाग डेटा जांच रहा है, जहां भी गड़बड़ी का शक होगा वहां नोटिस भेजा जाएगा। ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले एक भारतीय व्यक्ति के पास नोटिस पहुंचा जिसमें उसके द्वारा बेचे गए 5 करोड़ के घर की जानकारी मांगी। अगर करदाता सही स्पष्टिकरण दे देता है तो उसे कर पर पेनाल्टी और ब्याज देना होगा।

कैसे होती है जांच
आयकर विभाग अलग-अलग पहलुओं की जांच कर एक पैटर्न बनाता है, जिससे उसे गड़बड़ी का पता चलता है। विभाग अपनी जांच में पेन कार्ड, फोन डिटेल्स और बैंक खातों में लेन देन का उपयोग करता है। गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से आयकर विभाग अपनी सटीक कार्यवाहियों को लेकर चर्चा में रहा है, और वह कर चोरी के मामलो में दोषियों को बिलकुल भी छोड़ने के मूड में नहीं दिख रहा है।'

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर