बिटकॉइन एक्सचेंजों पर IT का छापा, देश के 9 शहरों में सर्च अभियान

Income Tax raid on Bitcoin Exchanges, IT Investing in 9 cities
बिटकॉइन एक्सचेंजों पर IT का छापा, देश के 9 शहरों में सर्च अभियान
बिटकॉइन एक्सचेंजों पर IT का छापा, देश के 9 शहरों में सर्च अभियान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बुधवार को देश के 9 वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन एक्सचेंजों (कारोबारी परिसरों) में सर्च अभियान चलाया और छापेमारी की । ये एक्सचेंज दिल्ली, गुड़गांव, गाजियाबाद, पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोच्चि में हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक टैक्स अधिकारियों को बिटकॉइन के 20-25 लाख निवेशकों का पता लगा है। जिन बैंक खातों से ट्रांजैक्शन किए गए। ऑफिसर्स ने उनकी डीटेल्स मांगी हैं। निवेशकों के कस्टमर आईडी, ईमेल और कॉरेस्पोंडेंस आईडी की जानकारी के लिए एक्सचेंजों में क्लोनिंग और मिरर इमेजिंग डिवाइस लगाए गए हैं।  ये कार्रवाई आयकर विभाग की धारा 133ए के तहत की गई। जिससे ये पता लगाया जाएगा कि बिटकॉइन के निवेशक टैक्स की चोरी तो नहीं कर रहे।

धारा के तहत कार्रवाई का मकसद निवेशकों और व्यापारियों की पहचान के लिए प्रमाण जुटाना, उनके द्वारा किए गए सौदे, दूसरे पक्षों की पहचान, इस्तेमाल किए गए बैंक खातों आदि का पता लगाना होता है। सूत्रों ने बताया कि छापेमारी करने वाली टीमों के पास इन एक्सचेंजों के बारे में तरह-तरह के वित्तीय आंकड़े और अन्य ब्योरे थे।

                           

आयकर विभाग बिटकॉइन पर स्टेटस रिपोर्ट तैयार कर रहा है, जिसे वित्त मंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय को सौंपा जाएगा। खबर लिखे जाने तक बिटकॉइन में ट्रेड करने वालों की जांच जारी थी। बिटकॉइन वर्चुअल करेंसी है। देश में इसका निमयन नहीं होता है। इसके बढ़ते चलन से दुनिया भर के केंद्रीय बैंक चिंतित हैं। रिजर्व बैंक ने इस तरह की करेंसी रखने वाले लोगों को इसके जोखिम के बारे में आगाह किया है। इस साल मार्च में वित्त मंत्रालय ने देश और वैश्विक स्तर पर वर्चुअल करेंसी पर एक अंतर अनुशासनात्मक समिति का गठन किया था।

दक्षिण कोरिया में लगी बिटकॉइन पर रोक

दक्षिण कोरिया के बैंक बिटकॉइन या किसी अन्य वर्चुअल करेंसी में डील नहीं कर सकेंगे। यहां बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी में लेनदेन करने से अपने यहां के वित्तीय संस्थानों को रोक दिया है। सरकार ने अप्रत्याशित और लगातार तेजी आने के कारण बुलबुला पैदा होने के जोखिम को देखते हुए यह कदम उठाया है। दक्षिण कोरिया में इस करेंसी की काफी डिमांड है। दुनिया का 20% बिटकॉइन ट्रांजैक्शन यहीं होता है। करीब 10 लाख कोरियाई नागरिकों ने इसमें निवेश कर रखा है। डिमांड इतनी ज्यादा है कि अमेरिका की तुलना में यहां बिटकॉइन की कीमत 20% ज्यादा रहती है।

जिन देशों में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोग ज्यादा है, वहां वर्चुअल करेंसी का लेनदेन ज्यादा हो रहा है। अनुमान है कि दक्षिण कोरिया में दस लाख लोगों के पास बिटकॉइन हैं। जिनमें तमाम छोटे निवेशक भी शामिल हैं। वहां इसकी मांग ज्यादा होने के कारण कीमत अमेरिका के मुकाबले 20 फीसद ज्यादा है।

इस साल बिटकॉइन के 24 गुना बढ़े दाम

इस साल जनवरी में एक बिटकॉइन 750 डॉलर का था। अभी तक इसके दाम करीब 24 गुना बढ़ चुके हैं। शिकागो एक्सचेंज में बुधवार शाम इसकी कीमत 18,000 डॉलर के आसपास थी। भारतीय एक्सचेंजों में इसके दाम 13.8 लाख रुपए थे।
 

Created On :   14 Dec 2017 6:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story